25 FEBSUNDAY2024 2:57:25 PM
Nari

कब खत्म होगा महिलाओं पर अत्याचार? दहेज एक बार फिर बना जान का दुश्मन

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Dec, 2023 02:52 PM
कब खत्म होगा महिलाओं पर अत्याचार? दहेज एक बार फिर बना जान का दुश्मन

महिलाओं के साथ जुर्म थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। हाल ही में केरल में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। केरल में 26 साल की एक महिला डॉक्टर ने खुदकुशी का मामला सामने आया है। ससुराल वालों की ओर से उसके मायके के परिवार पर दहेज के लिए दबाव बनाए जाने के बाद कथित तौर पर आत्महत्या के कदम की जांच के आदेश दिए गए हैं। सूबे की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज को युवा महिला डॉक्टर की आत्महत्या के मामले में जांच का आदेश दिया है। आपको बता दें कि महिला 5 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में एक अपार्टमेंट में मृत पाई गई थी। जॉर्ज ने एक बयान में कहा कि आत्महत्या के लिए दहेज संबंधी आरोपों के सामने आने के बाद जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि महिला बाल एवं विकास विभाग के निदेशक को जांच करने के बाद रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए गए हैं।  

फ्लैट में मृत मिली थी महिला चिकित्सक 

न्यूजी एजेंसी पीटीआई की मानें तो पुलिस ने बताया था कि यहां सरकारी मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग में 26 वर्षीय ग्रेजुएशन चिकित्सक शहाना को अपार्टमेंट में बेहोश पाया गया था। चिकित्सक को बाद में अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। मेडिकल कॉलेज थाना पुलिस ने इस बीच अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है और मृतक चिकित्सक के रिश्तेदारों के बयान भी दर्ज किए हैं।

शहाना ने लिखा सुसाइड नोट 

इस मामले पर पुलिस ने ज्यादा जानकारी नहीं दी लेकिन सुत्रों ने बताया कि अपार्टमेंट में एक सुसाइड नोट मिला है जिस पर शहाना ने लिखा था कि - 'सबको सिर्फ पैसा चाहिए।'  राज्य के अल्पसंख्यक आयोग ने भी इस मामले में हस्तक्षेप किया और मीडिया में आई खबरों का संज्ञान लिया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि आयोग के अध्यक्ष ए.ए राशीद ने जिलाधिकारी शहर के पुलिस आयुक्त और चिकित्सा शिक्षा निदेशक को 14 दिसंबर को यहां अगली बैठक के दौरान आयोग के सामने उपस्थित होने और घटना पर एक रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। 

150 ग्राम सोना, 15 एकड़ जमीन और बीएम डब्ल्यू कार की मांग 

डॉ शहाना के परिवार ने आरोप लगाया है कि डॉ. रुवैस के परिवार ने दहेज में 150 ग्राम सोना, 15 एकड़ जमीन और एक बीएमडब्ल्यू कार की मांग की थी। स्थानीय खबरों की मानें तो जब डॉ शहाना के परिवार ने कहा कि वे मांग पूरी नहीं कर सकते तो उसके प्रेमी के परिवार ने शादी रद्द कर दी । 

PunjabKesari

दहेज के लिए प्रेमी पर शादी से इंकार करने का आरोप 

मृतक के परिवार के करीबी लोगों ने आरोप लगाया कि - शहाना अवसाद में थी क्योंकि उसका मित्र जो एक चिकित्सक था वह दहेज का हवाला देकर शादी करने से पीछे हट गया था। रिपोर्ट्स की मानें तो शहाना का परिवार दहेज देने के लिए तैयार था लेकिन बाद में दूल्हे के परिवार ने बड़ी रकम मांग ली जिसे देने में लड़कीके परिजन असर्मथ थे। पार्षद ने आरोप लगाया लड़के के परिजनों ने दहेज के रुप में बड़ी रकम की मांग की और बाद में शादी करने से पीछे हट गए। डॉ शहाना इस कारण डिप्रेशन में थी। माना जा रहा है कि इसी वजह से उन्होंने खुदकुशी का कदम उठाया है। 

PunjabKesari


 

Related News