02 MAYTHURSDAY2024 8:04:52 AM
Nari

जन्माष्टमी पर छोटे कान्हा का करने वाले हैं मेकअप तो ना करें ये गलतियां

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Sep, 2023 12:22 PM
जन्माष्टमी पर छोटे कान्हा का करने वाले हैं मेकअप तो ना करें ये गलतियां

जन्माष्टमी का पावन त्योहार पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दिन बहुत से लोग अपने छोटे बच्चों को बाल कृष्णा के रुप में सजाते हैं। छोटे बच्चों को सजाकर उनकी तस्वीरें खिंचते हैं। ऐसे में यदि आप भी अपने 3 महीने से 2 साल तक के बच्चे को जन्माष्टमी पर सजा रहे हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखना जरुरी है ताकि बच्चे के स्वास्थ्य को किसी तरह का नुकसान न हो। आइए जानते हैं इनके बारे में...

लाइट मेकअप 

छोटे बच्चों की स्किन बहुत ही सॉफ्ट होती है ऐसे में उनकी त्वचा पर ज्यादा मेकअप न करें। इसके अलावा उनके फेस पर किसी भी तरह की कोई प्रोडक्ट लगाने से पहले मॉइश्चराइजर जरुर लगाएं। त्वचा पर ऐसी ही क्रीम इस्तेमाल करें जो उन्हें सूट करे। 

PunjabKesari

सोते हुए बच्चे का करें मेकअप 

जागते हुए बच्चे मेकअप लगवाना पसंद नहीं करते। इसके अलावा उन्हें अच्छी तरह से मेकअप लगवाने और तिलक लगाने में भी परेशानी आती है। जागने के दौरान बच्चे स्थिर नहीं रहते जिसके कारण यदि उन्हें तिलक या फिर लिपस्टिक काजल लगाते समय उनके चेहरे पर फैल जाता है। वहीं सोते समय बच्चे मेकअप आसानी से करवा लेते हैं। 

सॉफ्ट कपड़े डालें 

छोटे बच्चों की त्वचा बहुत ही कोमल होती है ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखें कि आप उन्हें जो भी कपड़े पहना रहे हैं वह मुलायम हो। यदि बच्चे के कपड़े मुलायम नहीं हुए तो उन्हें इचिंग और रैशेज जैसी परेशानियां हो सकती हैं। 

PunjabKesari

सावधानी से लगाएं काजल 

बच्चों को काजल लगाते समय सावधानी बरतें। ऐसा काजल ही उनके लिए इस्तेमाल करें जो कम फैले यदि हो पा तो काजल न ही लगाएं क्योंकि एक बार आंखें मलने पर सारा काजल बच्चे के चेहरे पर फैल सकता है। इससे बच्चे की आंखें खराब दिख सकती हैं। काजल की जगह आप बच्चे की आंख में स्मज प्रूफ मस्कारा लेकर उसे वाटर लाइन के नीचे काजल की तरह लगा सकती हैं। 

ध्यान से लगाएं आलता 

बच्चे को आलता लगाते समय भी थोड़ा सावधान रहें। आप उनके लिए अच्छी क्वालिटी या फिर कैमिकल फ्री आलता लेकर आ सकते हैं क्योंकि बच्चे बहुत बार उंगलियां मुंह में डालते हैं। इसके अलावा उनके कपड़ों पर भी रंग  फैलने का डर रहा है। इसलिए कम फैलने वाला और अच्छी क्वालिटी का आलता ही बच्चों के लिए इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

Related News