19 APRFRIDAY2024 4:53:51 AM
Nari

ऑनलाइन फूड्स कर रहे है ऑर्डर तो ध्यान में रखें ये बातें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 May, 2020 03:07 PM
ऑनलाइन फूड्स कर रहे है ऑर्डर तो ध्यान में रखें ये बातें

कोरोना का कहर तेजी से फैल रहा है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से यह वायरस बिना देर किए दूसरे व्यक्ति को अपना शिकार बना लेता है। अभी तक कोई वैक्सीन न बनने के कारण इस वायरस से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके ही बचा जा सकता है। आप चाहे कोई सामान लेने घर से बाहर न जा रहे हो मगर ऑनलाइन फूड्स आइटम मंगवाने से भी यह वायरस आपके घर में दस्तक दे सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार ऑनलाइन फूड आर्डर करने पर भी आपको कुछ जरूरी दिशा निर्देशों को ध्यान में रखने की जरूरत है। ताकि इस वायरस की चपेट में आने से बचा जा सके। आइए जानते सामान की ऑनलाइन डिलीवरी के समय किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। 

ऑर्डर हिस्ट्री करें चेक 

जिस भी जगह से आप फूड आर्डर करने लगे के सबसे पहले उसकी ऑर्डर हिस्ट्री चेक करें। साथ ही यह देखे कि आप जहां से भी खाना मंगवा रहें है वो ग्रीन जोन है या नहीं। खासतौर पर उन्हीं चीजों का ऑर्डर करें जिसे आप 1-2 दिन स्टोर कर या गर्म करके खा सके। सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए एक साथ ज्यादा मात्रा में फूड आर्डर करने की जगह उसे कम मात्रा में मंगवाएं। अगर चाहिए तो दोबारा आर्डर करें। अगर कहीं खाना बच जाए तो उसे स्टोर करने वाले सभी नियमों का अच्छे से पालन करें। 

phone,nari

कॉनटेक्‍ट-फ्री डिलीवरी फूड करें आर्डर

यह वायरस किसी के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है। इसलिए अगर कभी जरूरत पड़े तो कॉनटेक्‍ट-फ्री डिलीवरी फूड आर्डर करें। इसमें डिलीवरी बॉय आपके घर के बाहर फूड का पैकेट रख जाते है। इसतरह आप सेफ्टी के साथ फूड को ले सकते है। इसके साथ ही फूड आइटम का बिल भी नेट बैंकिंग या ऑनलाइन पेमेंट द्वारा ही करें। ऐसे में फूड को आर्डर करते समय कैश ऑन डिलीवरी की जगह नेट बैंकिंग या ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन को चुनें।

food,nari

सफाई का रखें खास ख्याल

डब्ल्यूएचओ द्वारा बताए गए सभी निर्देशों का अच्छे से पालन करें। अपने घर के डोर स्टेप से फूड आइटम के पैकेट को लेने के बाद उसके डिब्बे को सैनिटाइज करें। उसके बाद अपने हाथों को भी सैनिटाइज या साबुन से साफ करें। फिर ध्यान से फूड को घर के बर्तन में डालें। हाथों को धोएं बिना अपनी बॉडी को टच न करें। नहीं तो इससे यह वायरस आपके या उस फूड आइटम द्वारा आपके घर के अंदर पहुंच जाएंगा। 

पैकेजिंग को उसी वक्त फेंक दें

कोरोना वायरस किसी भी कागज या प्लास्टिक पर लगभग 12 से 24 घंटे तक जीवित रहता है‍। इसलिए फूड आइटम मिलने के बाद उसकी पैकेजिंग को उसी समय उतार कर बंद डस्टबीन में डाल दें। 

हाथों को अच्छे से धोएं

सामान मिलने और उसे सेफ्टी बर्तन में डालने के बाद अपने हाथों को साबुन के साथ अच्छे से धो लें। 

 hand-washing,nari

खाने को गर्म करके खाएं

आर्डर की गई फूड आइटम को गर्म करके ही खाएं। क्योंकि यह वायरस गर्म होने पर खत्म हो जाता है।

making food,nari

Related News