04 MARTHURSDAY2021 12:36:46 AM
Nari

सासू मां से बात करते समय ध्यान में रखें ये खास बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Apr, 2020 04:42 PM
सासू मां से बात करते समय ध्यान में रखें ये खास बातें

शादी एक ऐसा बंधन है जिससे एक लड़की की पूरी दुनिया ही बदल जाती है। उसे नए रिश्ते मिलते हैं। इसके साथ ही उन रिश्तों को अच्छे से निभाने की जिम्मेदारी भी आती है। ऐसे में ही पति के बाद एक महिला के लिए उसकी सास बहुत मायने रखती है। वैसे तो हर बहू अपनी सास के साथ अपना रिश्ता गहरा व मजबूत बनाने की कोशिश करती है। मगर कभी अनजाने में कहीं कोई बात सास को ठेस पहुंचा सकती है। इसलिए कहते हैं कि सास से बात करते समय खास ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं उन खास बातों के बारे में...

 

कभी न कहें नहीं

माना कि दो लोगों की सोच हमेशा एक नहीं हो सकती है।मगर फिर भी सासू मां सीधे किसी चीज को लेकर न करने से बचें। हो सकता है आप कोई जरूरी काम कर रहे हो और आपकी सास आपको कोई काम करने को कहें। ऐसे में उन्हें सीधा मना करने की जगह उनसे प्यार से कहें कि, आप अपना काम खत्म कर उनका काम कर देंगी। इस तरह वह नाराज नहीं होंगी। साथ ही आप अपना जो काम कर रही होंगी उसे पूरा कर पाएंगी।

सास-बहू के बीच क्यों होती है लड़ाई ...

देर से आएंगे हम

कहने को यह आम सी बात है। मगर इसे आप सास को नहीं कहना चाहिए। चाहे आप अपने पार्टनर के साथ कही जा रहे हो आने में देरी हो सकती है। फिर भी 'हम देर से आएंगे' ऐसा उन्हें न कहें। ऐसा उन्हें लगेगा कि वो आपके लिए जरूरी नहीं है। इसलिए कहीं जाने से पहले उन्हें साथ चलने के लिए जरूर कहें। नहीं तो उन्हें प्यार से कहें कि हमें अगर घर लौटने में देर हुई तो आप इंतजार न कर सो जाएं।

पति की बुराई

भले ही आपकी सास आपसे बेटी की तरह प्यार करती हो। फिर भी उनसे अपने यानी उनके बेटे की बुराई करने से बचें। क्योंकि एक मां होने के नाते वह अपने बेटे की बुराई बर्दाश्त नहीं कर पाएंगी। इसलिए हसबैंड की कोई बात अच्छी न लगने पर सास को कहने की जगह पति से ही शांत मन से बात करें। आपसी बातचीत द्वारा आप दोनों अपनी परेशानियों का हल निकाल सकते हैं।

इन राशि की औरतों को नहीं बनना चाहिए ...

आपके बेटे की यही पसंद है

अक्सर खाना बनाते समय सास अपनी बहु को कुकिंग टिप्स देती है। उस समय आपके द्वारा उन्हें यह कहना कि, "आपके बेटे को यह इस तरह ही पसंद आता है" कहना गलत होगा। आपकी यह बात उनको ठेस पहुंचाने का काम कर सकती हैं। क्योंकि एक मां के मुताबिक उनसे ज्यादा उनके बेटे को कोई नहीं समझ सकता है। ऐसे में अगर आप ऐसा कुछ कहेगी तो उन्हें लगेगा कि कुछ ही समय में आप उनके बेटे को उनसे ज्यादा समझने लगी है।

Related News