19 MAYSUNDAY2024 8:17:02 AM
Nari

नहीं रहे Bikanervala के मालिक केदारनाथ अग्रवाल, कभी बालटी में बेचते थे भुजिया

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 15 Nov, 2023 10:18 AM
नहीं रहे Bikanervala के मालिक केदारनाथ अग्रवाल, कभी बालटी में बेचते थे भुजिया

बीकानेरवाला का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। ये भारत का फेमस मिठाई और नमकीन का ब्रांड है। अब 86 साल की उम्र में इस भुजिया ब्रांड के मालिक केदारनाथ अग्रवाल ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। उनके जाने के बाद से पूरी अग्रवाल फैमिली में शोक का माहौल है। बता दें इतना बड़ा फास्ट फूड ब्रांड खड़ा करने से पहले केदारनाथ पुरानी दिल्ली की गलियों में भुजिया और रसगुल्ले बेचते थे। जिसके बाद उन्होंने इस बिजनेस की शुरुआत की और आज इस कंपनी के भारत के साथ विदेश में भी कई सारे स्टोर हैं। केदरानाथ को 'काकाजी' के नाम से भी जाना जाता है। 

PunjabKesari

बाल्टियों में भरकर बेचते थे मिठाई

केदारनाथ अग्रवाल के परिवार की साल 1905 में बीकानेर में मिठाई की दुकान हुआ करती थी। इसे नमकीन भंडार के नाम से भी जाना जाता था। यहां मिठाई और नमकीन दोनों मिलते थे। फिर वो अपने बड़े भाई के साथ 50 के दशक में दिल्ली आ गए और बाल्टियों में भुजिया और रसगुल्ले भरकर दिल्ली की गलियों में बेचने लगे। उनकी मेहनत रंग लाई और मिठाई- नमकीन के अच्छे स्वाद के चलते दोनों मशहूर हो गए। 

PunjabKesari


चांदनी चौक में खोली थी पहली दुकान

दोनों भाईयों ने गलियों में मिठाई बेचकर इतना कमा लिया था कि चांदनी चौंक में दुकान खोल सकें। बीकानेर से लाई फैमिली रेसिपी ने इनके मूंग दाल हलवा, बीकानेरी भुजिया और काजू कतली तो दिल्ली वालों में फेमस कर दिया। इनकी दुकान को लोग बीकानेरवाला कहने लगे।  वहीं साल 2003 में कंपनी ने बिकानो चैट कैफे खोलने शुरू किए। ये एक किस्म का फास्ट फूड सर्विस रेस्टोरेंट है। आज इस ब्रांड के भारत में लगभग 150 आउटलेट चलाता है। इसके अलावा अमरीका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, नेपाल और यूएआ में भी कंपनी के स्टोर फैल चुके हैं।  हालांकि अब केदारनाथ हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनका दिया हुआ बीकानेरवाला के टेस्टी मिठाई- नमकीन का स्वाद हमेशा हमारे साथ रहने वाला है।

PunjabKesari

Related News