23 MAYMONDAY2022 9:23:31 PM
Nari

14 साल की उम्र से शुरू हुआ था Katrina का स्ट्रगल, यूं ही नहीं बन गई Barbie Doll

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 Dec, 2021 03:52 PM
14 साल की उम्र से शुरू हुआ था Katrina का स्ट्रगल, यूं ही नहीं बन गई Barbie Doll

कैटरीना कैफ और विक्की कौशल, ये दो नाम इन दिनों सुर्खियों में छाए हुए हैं। फैंस हैरान हैं कि कैट-विक्की के अफेयर की अफवाहें सच हो गई। कइयों को तो अब तक यकीन नहीं हो रहा कि सच में दोनों की शादी हो रही है। कैटरीना जहां इंडस्ट्री का जाना माना नाम है और लंबे समय से बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक्टिव है जबकि विक्की कौशल को अभी कुछ ही साल हुए हैं इंडस्ट्री में आए। ऐसे में कैटरीना और विक्की की रिलेशनशिप ने सबको हैरान कर दिया है। कैटरीना करियर और पैसे के मामले में  विक्की से आगे हैं हालांकि ये सब कुछ कैटरीना ने अपनी खुद की मेहनत के दम पर खड़ा किया है। इसके पीछे कैटरीना का लंबा स्ट्रगल रहा है। चलिए अपनी एक्टिंग और खूबसूरती के लिए इंडियन सिनेमा में खास पहचान बनाने वाली कैट के सफर के बारे में आपको बताते हैं। 

PunjabKesari
कैटरीना एक बड़ी फैमिली से ताल्लुक रखती हैं । उनकी फैमिली के सारे मेंबर्स अपने-अपने फील्ड में सक्सेसफुल हैं कैटरीना कैफ यहां इंडिया में अपनी बहन इसाबेल कैफ के साथ रहती हैं और जब भी वक्त मिलता है तो छुट्टियों में परिवार के पास लंदन जाती हैं ऐसा पहली बार ही हुआ है जब कैट का पूरा परिवार शादी के इंडिया आया हुआ है। उनके पास इंडियन पास्पोर्ट नहीं है और वह वर्क वीजा पर ही इंडिया में रह रही हैं। दरअसल, कैटरीना लंदन बेस्ड हैं जबकि उनका जन्म हांगकांग में हुआ था। उनकी परवरिश कई देशों में रहकर हुई है हालांकि जब वह बड़ी हुई तो लंदन जाकर रही। उनके परिवार की स्‍थिति कुछ ऐसी रही कि उन्‍हें एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता था। इसलिए कैटरीना कभी स्कूल नहीं गई । उनकी मां और कुछ ट्यूशन टीचर्स ने उन्हें घर पर पढ़ाया।

PunjabKesari
कैटरीना के पिता मोहम्मद कैफ एक कश्मीरी हैं और मां सुजैन टर्कोट ब्रिटिश महिला हैं। इसलिए वह हाफ इंडियन और हाफ ब्रिटिश हैं। कैटरीना बहुत छोटी थी जब पैरेंट्स अलग हो गए थे। कैटरीना की 6 बहनें और 1 भाई है। इसके बाद मां ने ही उनकी और बाकी भाई बहनों की परवरिश की। कैट की मां पेशे से वकील और सोशल वर्कर हैं। पिता तलाक के बाद यूएसए शिफ्ट हो गए और फिर कैटरीना उनसे कभी नहीं मिलीं।  कैटरीना ने कई मौकों पर अपनी मां के बारे में कहा है कि आज वो जहां है अपनी की बदौलत हैं और पिता का प्यार उन्हें कभी नहीं मिल पाया।

PunjabKesari
आप भी यह बात नहीं जानते होंगे कि कैटरीना का असली नाम कुछ और है। कैटरीना का रियल नाम कैटरीना टर्कोट (Katrina Turquotte) है जिसे बूम की प्रॉड्यूसर अनीता श्राफ ने चेंज करवाया था फिल्म बूम के समय क्योंकि उनको लगता था कि सरनेम कैफ हो तो इसे याद रखना आसान होगा। इसलिए सिर्फ कैटरीना और इसाबेल ही अपने नाम के साथ कैफ लगाती हैं क्योंकि दोनों ही बॉलीवुड से जुड़ी हैं। कैटरीना सिर्फ 14 साल की थी जब उन्होंने मॉडलिंग शुरू की थी।  तब वे हवाई में एक ब्यूटी कॉन्टेस्ट में शामिल हुईं जहां उन्हें अपने करियर का पहला असाइनमेंट मिला। इसके बाद वो बतौर पेशेवर मॉडल के रूप में फ्रीलान्स एजेंसी से जुड़ी और लंदन फैशन वीक का हिस्सा बन गईं। मॉडलिंग के ही दौरान उन्‍हें फिल्‍म ‘बूम’ (2003) में कास्‍ट किया गया। इसके बाद उन्होंने कई ब्रांड्स भी एंडोर्स किए। साथ ही तेलुगु फिल्‍म ‘मल्‍लीस्‍वरी’ में भी काम किया। इस फिल्म में उन्हें 7.5 मिलियन की रकम मिली थी जो उस समय सबसे हाई पेड अमाउंड थी जो साउथ एक्ट्रेस को दी गई थी।

PunjabKesari

इसके बाद वे फिल्‍म ‘सरकार’ में भी दिखाई दीं लेकिन बड़ा ब्रेक उन्‍हें फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार क्‍यों किया’ (2005) से मिला जिसमें उनके हीरो सलमान खान थे। इसके बाद वह बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शामिल हो गई और कई सुपरहिट फिल्मों में नजर आईं। कैटरीना, दस का दम और केबीसी में भी नजर आईं इसमें उन्होंने जितनी अमाउंट जीती उसे मर्सी होम नाम के अनाथालय को डोनेट किया था जिसे उनकी मां ही चलाती हैं। वह बॉलीवुड की पहली बॉर्बी डॉल मॉडल हैं। वह पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं जिनकी छवि Barbie doll के रूप में तैयार की गई है। कटरीना काफी धार्मिक है वह अकसर फिल्म रिलीज से पहले अजमेर शरीफ दरगाह, मुंबई स्थित सिद्धिविनायक मंदिर और माउंट मैरी चर्च जैसे धार्मिक स्थलों पर जाती हैं।

PunjabKesari

कैटरीना की तरह ही उनके भाई बहन टेलेंटेड हैं। एक्ट्रेस की 3 बड़ी बहनें हैं, वहीं 3 उनसे छोटी हैं और एक बड़ा भाई है। स्टेफनी टर्कोट उनकी सबसे बड़ी बहन हैं वे काफी इंट्रोवर्ट पर्सन बताई जाती हैं। उनके भाई सेबेस्टियन टर्कोट परिवार की दूसरी संतान हैं। वह एक फर्नीचर डिजाइनर है और एडवेंचर के शौकीन हैं। कैटरीना की तीसरी बहन क्रिस्टीन टर्कोट हाउस वाइफ हैं, और एक अन्य बहन ज्वैलरी डिजाइनर हैं। उनकी चौथी बहन मेलिसा टर्कोट एक भी अपने प्रोफेशन की एक्सपर्ट हैं वहीं इसाबेल कैफ एक मॉडल है और इन दिनों बॉलीवुड में कदम जमाने के लिए खूब मेहनत कर रही हैं। कैटरीना के सबसे छोटी बहन सोनिया एक फैशन फोटोग्राफर हैं। यानि कैटरीना की पूरी फैमिली अपनी अलग पहचान रखती है। इस दौरान कैटरीना का नाम सलमान खान और रणबीर कपूर से जुड़ा लेकिन रिलेशनशिप ज्यादा लंबा नहीं चला। उन्होंने विक्की कौशल को अपना लाइफ पार्टनर चुना और 9 दिसंबर को दोनों शादी के बंधन में बंधने वाले हैं।

Related News