26 FEBMONDAY2024 8:34:03 AM
Nari

एक दिन में कितनी मात्रा में काजू खाना फायदेमंद? जानें

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Dec, 2023 09:45 AM
एक दिन में कितनी मात्रा में काजू खाना फायदेमंद? जानें

ड्राई फ्रूट्स में ज्यादातर लोग काजू खाना पसंद करते हैं। स्वाद में जबरदस्त होने के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है। कुछ लोग तो काजू खाने के इतने शौकीन होते हैं कि दिन में 10-15 या फिर इससे ज्यादा काजू भी खा जाते हैं, हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। काजू का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए और इसे डाइट में शामिल करने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं आज आपको इसके बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं....

काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

काजू में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई, विटामिन-के, विटामिन-बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, कॉपर, फॉस्फोरस, हेल्दी फैट्स, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि। यह सारे न्यूट्रिएंट्स सेहत के लिए बेहद जरुरी होते हैं और शरीर को कई तरह के रोगों से दूर रखते हैं।

PunjabKesari

एक दिन में कितनी मात्रा में काजू खाना जरुरी

 एक्सपर्ट्स की मानें तो यदि आप नहीं चाहते कि आपका वजन बढ़े और आप इसके पोषण संबंधी लाभों का फायदा ले सकें तो रोजाना थोड़ी मात्रा में ही काजू का सेवन करें। रोजाना आप 5-10 काजू का सेवन कर सकते हैं। यदि आप हैल्दी फैट और प्रोटीन के सोर्स की तरह इसका सेवन करते हैं तो आप 15-30 काजू का सेवन एक दिन में कर सकते हैं। हालांकि बेहतर होगा कि आप किसी एक्सपर्ट् या डाइटिशियन की सलाह पर ही काजू खाएं।

दिल रहेगा स्वस्थ 

शोध की मानें तो काजू में हैल्दी फैट मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड मौजूद होते हैं। हाई शुगर और कम फाइबर वाले स्टार्च खाद्य पदार्थों के स्थान पर आप काजू का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर में खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यह कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग का कारण बन सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर सॉल्टेड काजू का सेवन न करें।  

PunjabKesari

पाचन रहेगा स्वस्थ 

न्यूट्रीएंट जर्नल के अनुसार, नियमित रुप से काजू का सेवन करने से फाइबर, पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीइंफ्लेमेरटी प्लांट कंपाउंड मिलते हैं जो आंत के स्वास्थ्य को मजबूत रखने में मदद करते हैं। यह स्वस्थ माइक्रोबायोम बनाता है। काजू में गैलोक्टो, ऑलिगेसेकेरॉइड्क कार्बोहाइड्रेट भी पाए जाते हैं जो एक प्रीबॉयोटीक के रुप में कार्य करते हैं। यह गुड पैथोजेन को पोषण देते हैं जो इम्यूनिटी में सुधार करके सूजन कम करने में मदद करता है। 

मेंटल हेल्थ बनेगी मजबूत 

शोध की मानें तो काजू में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो फैटी एसिड हेल्दी ब्रेन की संरचना और फंक्शन से पॉजिटिविटी रुप से जुड़ा हुआ है। यह मस्तिष्क के ब्लड फ्लो को बढ़ाने में भी मदद करता है। यह ब्रेन फ्लूइड की डेंसिटी बढ़ाता है इसके अलावा यह अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन का स्त्रोत भी है जो न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन के स्तर को बनाने और बढ़ाने के लिए जरुरी है। यह मूड को स्थिर करने खुशी की भावनाओं को बढ़ाने और नींद अच्छी लाने में मदद करता है।

PunjabKesari

लंबे समय तक भरा रहेगा पेट 

काजू में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करते हैं। काजू के हाई प्रोटीन, हैल्दी फैट या कार्ब्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने के साथ-साथ वजन प्रबंधन में भी मदद कर सकते हैं।  

Related News