15 MAYWEDNESDAY2024 5:29:37 AM
Nari

कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं बस ये एक चीज, चेहरे पर आएगा गजब का ग्लो

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Nov, 2023 11:16 AM
कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं बस ये एक चीज, चेहरे पर आएगा गजब का ग्लो

स्किन पर नेचुरल ग्लो के लिए कच्चा दूध सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इससे स्किन अंदर से moisturize होती है। इससे कई सारी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा भी मिलता है। अगर आप भी चाहते है कि आपकी स्किन हेल्दी हो तो कच्चे दूध को इस तरह से अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। इसे इस्तेमाल करने के बाद आपको महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी.....

यूं लगाएं कच्चे दूध को चेहरे पर 

कच्चे दूध का बनाएं फेस मास्क

कच्चे दूध को आप फेस मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन को इससे कई फायदे होते हैं। ये सबसे सिंपल और आसान तरीका है। कच्चे दूध में विटामिन बी, कैल्शियम और कई सारे पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे चेहरे से डार्क स्पॉट और पैच आसानी से साफ हो जाते हैं। ये टैनिंग, मुंहासों के साथ झुर्रियों, स्किन डैमेज और फाइन लाइन्स से भी छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

2 चम्मच दूध को लेकर उसमें मुल्तानी मिट्टी मिलाकर स्किन पर लगाएं। करीब 2 मिनट तक मसाज करने के बाद 15-20 मिनट तक छोड़ दें। फिर अपने चेहरे पर गुनगुने पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें।

कच्चे दूध का मॉइस्चराइजर

कच्चे दूध में मौजूद विटामिन A, D, B6, B12, बायोटिन, कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करता है। स्किन से ड्राइनेस हटाने का ये बेहतरीन तरीका है।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले 2-3 चम्मच ठंडा कच्चा दूध लेकर आधा चम्मच ग्लिसरीन डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब कॉटन बॉल से चेहरे और होंठों पर धीरे- धीरे लगाएं। करीब 30 मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

PunjabKesari

कच्चे दूध का फेशियल क्लींजर

अगर आप डेड स्किन सेल्स, ऑयली स्किन, गंदगी और दूसरी प्रॉब्लम से जूझ रही है तो नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। आप कच्चे दूध का फेशियल क्लींजर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल

2 चम्मच कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। इसके बाद चेहरे को पानी से अच्छी तरह से धो लें।

Related News