04 MAYSATURDAY2024 4:32:17 PM
Nari

बच्चे का दिमाग होगा तेज,डाइट में शामिल करें ये जूस

  • Updated: 22 Nov, 2016 01:39 PM
बच्चे का दिमाग होगा तेज,डाइट में शामिल करें ये जूस

बच्चों का दिमाग तेज करना : आजकल बच्चों के लिए कंपीटीशन बहुत हार्ड हो गया हैं फिर बात चाहे पढ़ाई की हो या किसी एक्टीविटी की। हर फिल्ड में तेज दिमाग की बहुत जरूरत होती है। इसकी सबसे ज्यादा चिंता मां को होती है कि कहीं उसका बच्चा किसी से पीछे न रह जाएं। इसके लिए वह उसे क्या खाने को दे और क्या न दे। आज हम बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए कुछ जूस बता रहे हैं जिससे बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है।  बच्चों के तेज दिमाग के लिए जरूरी हैं ये 8 हैल्दी Drinks


1. चुकंदर का जूस

PunjabKesari

चुकंदर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इसका जूस बच्चों के विकास के लिए बहुत लाभदायक हैं। इसे पीने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और मेमोरी लौस से भी बचाता है। जो बच्चों की यादाशत तेज करने में सहायक है। 

2. टमाटर का जूस

PunjabKesari

टमाटर के रस में बहुत से जरूरी विटामिन ए,डी और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  रोजाना इन जूस का सेवन बच्चों के दिमाग को बनाता है दोगुणा तेज

4. अनार का जूस

PunjabKesari

अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्रेन सेल को डेमेज होने से बचाता है। बच्चों की डायट में अनार का जूस जरूर शामिल करें।

5. नारियल पानी

PunjabKesari

नारियल पानी पीने से किसी किसी चीज पर फोकस करने की क्षमता बढ़ती है। बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए नारियल का जूस बहुत फायदेमंद है। 

6. एलोवीरा जूस 

PunjabKesari

एलोवेरा जूस में विटामिन बी 6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो यादाशत तेज करने में मददगार है। यह जूस बच्चो को रोजाना टॉनिक की तरह पीलाएं। 
 

Related News