19 APRFRIDAY2024 1:01:52 AM
Nari

रोजाना इन जूस का सेवन बच्चों के दिमाग को बनाता है दोगुणा तेज

  • Updated: 20 Sep, 2017 06:03 PM
रोजाना इन जूस का सेवन बच्चों के दिमाग को बनाता है दोगुणा तेज

दिमाग को तेज कैसे बनाये : अक्सर पेरेट्स इस बात की टैंशन रहती है कि कहीं उनका बच्चा पढ़ाई में पीछे न रह जाए। खान-पान ठीन होने के कारण बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास ठीक से नहीं हो पाता। इसके लिए अब आपको टैंशन लेने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे फ्रूट जूस के बारे में बताने जा रहें है जिसे बच्चों की डाइच में शामिल करने से उनका दिनाग दोगुणा ज्यादा चलने लग जाएगा।

 

1. टमाटर का जूस
बच्चों को रोजाना टमाटर का जूस देने से उनकी मानसिक शक्ति तेज होती है। इसमें मौजूद विटामिन  A ,D और C बच्चों का निकास करने में मदद करते है।

PunjabKesari

2. नारियल पानी
नारियल पानी में मौजूद ब्रेन फैट बच्चों का फोकस बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए शायद इसे ब्रेन फूड भी रहते है। रोजाना दिन में इसे एक बार पीने से बच्चों को एनर्जी तो मिलती है साथ ही उनका दिमाग भी तेज होता है।

PunjabKesari

3. चुकंदर का जूस
इसे पाने से बच्चों का रक्त प्रभाव तेज होता है और साथ ही यह डिमेंश‍िया की बीमारी से भी बचाता है। आप बच्चों को इसमें चीनी डाल कर दे सकती है। इससे वो इसे आराम से पी लेंगे।

PunjabKesari

4. एलोवेरा जूस
एलोवेरा जूस पीने से बच्चा शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ बनता है। इसमें विटामिन B6 भरपूर मात्रा में होता है जो बच्चों के लिए बहुत अच्छा होता है। बच्चों को पिलाने के लिए आप इसमें लीची और अमरुद का जूस भी मिला सकते है।

PunjabKesari

5. अनार का जूस
अनार के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो बच्चों की ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। इस जूस में ग्री टी से भी ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट होता है।

PunjabKesari

Related News