23 FEBSATURDAY2019 12:51:46 PM
Nari

Women Power: सेविंग्स से शुरू किया था Handbag का बिजनेस, अब लाखों में है कमाई

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jan, 2019 07:25 PM
Women Power:  सेविंग्स से शुरू किया था Handbag का बिजनेस, अब लाखों में है कमाई

ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड आजकल लोगों में खूब देखने को मिल रहा है। जहां ऑनलाइन शॉपिंग से पसंदीदा चीज एक क्लिक में ही घर पहुंच जाती है। वहीं ऑनलाइन पोर्टल ने लोगों को नए रोजगार भी दिए हैं, खासकर महिलाओं को। आज हम आपको हरियाणा की एक ऐसी ही महिला के बारे में बताने जा रहे हैं, जो फ्लिपकार्ट से हर महीने लाखों की कमाई कर रही हैं।

 

हैंडबैग का कारोबार करती है रितु कोशिक

भारत के शहर हरियाणा में महिलाओं की स्थिति सबसे खराब मानी जाती है लेकिन सोनीपत की रितु कोशिक ने नामुमकिन को भी मुमकिन कर दिखाया है। रितु को हैंडबैग बनाना काफी पसंद था। 2016 में उन्होंने 'रितुपाल' नाम से अपना ब्रैंड बनाया और फ्लिपकार्ट पर बैग्स बेचने लगीं। वे कहती हैं, 'मैंने अपने शौक को ही अपना बिजनेस बना लिया।' इससे न केवल उनकी जिंदगी बदली बल्कि उन्होंने तमाम महिलाओं के लिए मिसाल भी कायम की।

PunjabKesari, Ritu Kaushik Image, Success Story Image, Women Achievers Image

शादी के बाद पूरी की पढ़ाई

रितु बताती है कि उनकी शादी 16 साल की उम्र में ही हो गई थी, जिसके कारण उनकी पढ़ाई बीच में ही छूट गई। मगर शादी के बाद उनके पति ने उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित किया और रितु ने कॉलेज जाकर अपनी पढ़ाई पूरी की। वह ना सिर्फ अपनी पढ़ाई करती थी बल्कि साथ-साथ अपने दो बच्चों की देखभाल भी करती रहीं। रितु ने अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद अपना बिजनेस शुरू किया था।

 

कहां से आया आइडिया?

पढ़ाई पूरी करने के बाद रितु ने खुद का बिजनेस शुरू करने का फैसला किया। उन्होंने अपने आस-पास के लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करते देख ये बिजनेस शुरू करने की सोची। इसके बाद उन्होंने बिजनेस शुरू करने के लिए पति से कंप्यूटर चलाना सीखा। रितु बताती हैं कि वह बच्चों के स्कूल जाने के बाद कंप्यूटर चलाने की प्रैक्टिस करती थी। इस दौरान उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। 'मेरे पड़ोसियों और रिश्तेदारों का कहना था कि मेरे पति नौकरी करते हैं तो मुझे कमाने की क्या जरूरत है। वह ऐसा इसलिए कह रहे थे क्योंकि मैं एक महिला हूं।' मगर रितु के ऊपर किसी के कहने का कोई फर्क नहीं पड़ा और वक्त के साथ आगे बढ़ते हुए उन्होंने सबको गलत साबित कर दिया।

PunjabKesari, Ritu Kaushik Image, Success Story Image, Women Achievers Image

7-8 लाख तक है महीनेभर की कमाई

वह कहती हैं, 'फ्लिपकार्ट ने मुझे वो मदद व ट्रेनिंग दी, जिसकी मुझे सख्त जरूरत थी। मैंने फ्लिपकार्ट से ही सीखा कि अपने प्रॉडक्ट को किस तरह से प्रमोट करना है और वह इसके लिए फ्लिपकार्ट को भी धन्यवाद देती हैं। फ्लिपकार्ट ने उन्हें लोन देने की भी पेशकश की थी, जिसे रितु ने ठुकरा दिया। उन्होंने अपनी बचत से यह बिजनेस शुरू किया और बिजनेस को अपने दम पर खड़ा किया है।

 

कमाई का रिकॉर्ड

उनकी कंपनी के बैग्स की कीमत 200 से 1,500 रुपए के बीच में होती है। बिजनेस के 1 साल खत्म होने पर रितु की कमाई 1 लाख और 3 साल बाद बढ़कर Rs. 7-8 लाख रुपए प्रति महीना हो गई। रितु ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर 8 लाख प्रतिमाह के हिसाब से कमाई का रिकॉर्ड बना लिया है और अब वह इसे बढ़ाकर हर महीने 20 लाख रुपए कमाने की योजना बना रही है।

PunjabKesari, Ritu Kaushik Image, Success Story Image, Women Achievers Image

एक छोटी सी कोशिश से शुरू किया गया बिजनेस अब एक जाने-माने ब्रैंड में बदल गया है लेकिन रितु कहती हैं, 'मेरा ख्वाब है कि दुनिया मुझे मेरे नाम से पहचानें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad