27 APRSATURDAY2024 10:57:26 PM
Nari

सावधान: Johnson बेबी पाउडर से कैंसर का खतरा, पूरी दुनिया में हो सकता है बैन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Feb, 2022 11:34 AM
सावधान: Johnson बेबी पाउडर से कैंसर का खतरा, पूरी दुनिया में हो सकता है बैन

अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ब्रांड जॉनसन एंड जॉनसन (जे एंड जे) यूके में कंपनी को वैश्विक स्तर पर अपने टैल्क-आधारित बेबी पाउडर पूरी दुनिया में बैन हो सकता है। खबरों के मुताबिक, ऐसा दावा किया जा रहा है कि जॉनसन बेबी पाउडर कैंसर का खतरा पैदा हो सकता है। कंपनी साल 2020 में पहले ही अमेरिका और कनाडा में इसकी बिक्री बंद कर चुकी है।

पूरी दुनिया में बैन करने की तैयारी

दरअसल, जॉनसन एंड जॉनसन  के कुछ प्रोडक्ट में बेंजीन नाम का रसायन पाया गया है, जिससे कैंसर होने का खतरा बताया गया है। जॉनसन प्रोडक्ट्स को साल 2020 में अमेरिका और कनाडा के बाजारों से J&J द्वारा वापिस ले लिया गया था। इसके कारण कंपनी को देशों में बिक्री में मंदी का सामना करना पड़ा था, जब अमेरिका में नियामकों को उत्पाद का एक नमूना मिला जिसमें कार्सिनोजेनिक क्राइसोटाइल फाइबर था।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

34,000 से अधिक मुकदमें

J&J के ऊपर कथित तौर पर 34,000 से अधिक मुकदमें चल रहा हैं। इनमें से कई ऐसी महिलाएं भी हैं, जिन्होंने कथित तौर पर उत्पाद का इस्तेमाल किया और बाद में उन्हें डिम्बग्रंथि कैंसर का पता चला। जेएंडजे टैल्क-आधारित बेबी पाउडर की वैश्विक बिक्री को रोकने के लिए शेयरधारक वोट के प्रस्ताव कथित तौर पर लंदन में एक निवेश मंच ट्यूलिपशेयर द्वारा किए गए थे।

कैंसर का दावा

टैल्क का उपयोग नैपी रैश के इलाज और व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए किया जाता है। मगर, कई देशों ने इसका विरोध करते हुए कहा कि इस टैल्कम पाउडर में मौजूद जो खनिज शरीर में प्रवेश करते हैं, उनमें कैंसर पैदा करने की क्षमता होती है। दावा है कि इसका उत्पाद हानिकारक है लेकिन J&J द्वारा इसे खारिज कर दिया गया है।

PunjabKesari

कंपनी दे चुकी है अरबों डॉलर का मुआवजा

हालांकि कंपनी इस बात को मामले के लिए तैयार नहीं कि बेबी पाउडर नुकसानदायक है। उसका कहना है कि उत्तरी अमेरिका में बिक्री में गिरावट के कारण उसने इसे वहां से हटाया था। बता दें कि कंपनी को पहले ही अरबों का नुकसान हो चुका है।

क्‍या होता है टैल्‍क?

टैल्‍क, दुनिया का सबसे सॉफ्ट मिनरल है, जिसे पेपर, प्लास्टिक्स और फार्मास्यूटिकल्स बनाने क लिए कई देशों में यूज किया जाता है। इसके अलावा नैपी रैश और कई पर्सनल हाइजीन प्रोडक्ट्स में भी इसका यूज होता है। मगर, कुछ टैल्क में एसबस्टस मिक्‍स होता है, जो कैंसर की संभावना बढ़ाता है।

PunjabKesari

Related News