28 APRSUNDAY2024 11:57:18 PM
Nari

अब नाइट अट्रैक्शन बनकर उभरा Jallianwala Bagh! थ्री डी थिएटर शो का पर्यटक ले पाएंगे मजा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Apr, 2023 02:26 PM
अब नाइट अट्रैक्शन बनकर उभरा Jallianwala Bagh! थ्री डी थिएटर शो का पर्यटक ले पाएंगे मजा

 भारतीय इतिहास में जलियांवाला बाग हत्‍याकांड एक गहरे सदमे की तरह दर्ज है। 13 अप्रैल सन् 1919 को बैसाखी को मौके पर हजारों लोग पंजाब के जलियांवाला बाग में इकट्ठे हुए थे अंग्रजी सरकार के 'दमनकारी रोलेट एक्ट' के खिलाफ शांतीपूर्वक और अहिंसक प्रदर्शन करने। इसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। लेकिन कुछ ही देर में दीवार से चारों ओर से बंद बाग के एकलौते गेट को अंग्रेजी सिपाहियों ने घेर लिया और फिर जो हुआ वो तो सब को मालूम ही है। अंग्रेज अधिकारी रेजिनाल्ड एडवर्ड हैरी डायर के आदेश पर सिपाहियों ने गोली चलानी शुरु किया, जिसमें 500-1500 बच्चे, महिलाएं और पुरुष शामिल थे। 13 अप्रैल का वो काला दिन इतिहास के पन्नों में काले अक्षरों में लिखा गया। 

PunjabKesari

उस दिन के बाद इसे एक शाहादत के स्मारक के तौर पर देखा जाता है। हालांकि अब कुछ सालों में इसमें काफी बदलाव आए हैं।

PunjabKesari

अब जलियांवाला बाग एक शाहादत स्मारक होने के साथ-साथ एक टूरिस्ट स्पॉट और नाइट अट्रैक्शन पॉइंट के तौर पर उभरा है। बता दें कि अब यहां आने वाले पर्यटकों को दिन में घूमने के बाद भी रात 9 बजे तक बाग से जुड़ी जानकारियां हासिल करने और बाग का सौंदर्य देखने का अवसर मिलता है।

PunjabKesari

जलियांवाला बाग अब सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुला रहता है। इस बाग में  म्यूजिकल फाउंटेन, 4 गैलरीज, स्पेशल इफेक्ट्स लाइटिंग, थ्री डी थिएटर भी शुरु हुआ है। 

 

PunjabKesari

वहीं शहीदी कुआं 15 फीट ऊंचा किया गया है।

PunjabKesari

बाग में ज्योति लाइट को भी शिफ्ट किया गया है। सैलानियों के लिए लाइट एंड साउंड प्रोग्राम अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी में 15 मिनट का होता है। विजिटर गैलरी में पर्टयकों की सुविधा के लिए एसी का प्रबंध है।।

PunjabKesari

Related News