06 OCTSUNDAY2024 11:44:11 AM
Nari

बच्चों में बढ़ रहा है मोटापा ? जानें इसके बढ़ने का कारण

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 Jul, 2024 11:23 AM
बच्चों में बढ़ रहा है मोटापा ? जानें इसके बढ़ने का कारण

नारी डेस्क: पूरी दुनिया में मोटापा चिंता बनते जा रहा है। आमतौर पर मोटापे को खराब जीवनशैली के साथ जोड़कर देखा जाता है। जैसे लेट नाइट जगना, खानपान की बुरी आदतें, सोने-जगने का टाइम फिक्स न होना आदि। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सिर्फ एडल्ट ही नहीं, बल्कि बच्चे भी मोटापे का शिकार हो रहे हैं। हालांकि, इसके पीछे सिर्फ जीवनशैली जिम्मेदार नहीं है। इसके साथ ही कुछ हार्मोनल कारणों से भी बच्चों में मोटापा बढ़ रहा है। इसके हार्मोनल कारण हो सकते हैं, जानें इनके बारे में आखिर क्यों बढ़ रहा इतनी तेज़ी से मोटापा। आइए जानते हैं -

बच्चों में मोटापा बढ़ने के  Hormonal कारण

PunjabKesari

थायराइड हार्मोन

यह बात हर कोई जानता है कि हाइपोथायराइडिज्म होने पर वजन तेजी से बढ़ता है। इसी तरह, अगर बच्चे को हाइपोथायराइडिज्म हो जाए, तो बहुत तेज़ी से  बच्चे का वजन बढ़ने लगेगा। हालांकि, इसके साथ कुछ अन्य लक्षण भी नजर आते हैं, जैसे ग्रोथ का रुक जाना , प्यूबर्टी में देरी, अक्सर थकान महसूस करना, स्किन का ड्राई हो जाना और डिप्रेशन की स्थिति में बने रहना।

ग्रोथ हार्मोन

अगर किसी वजह से बच्चे के शरीर में पर्याप्त मात्रा में ग्रोथ हार्मोन न बनें, तो यह बच्चे की हेल्थ नेगेटिवली इफेक्ट कर सकता है। दरअसल, जब ब्लड में सही तरह से ग्रोथ हार्मोन नहीं जाता है, तो इससे इस हार्मोन की कमी होने लगती है। ऐसे में बच्चे में वेट गेन और अन्य परेशनियां होने लगती हैं, जैसे एनर्जी की कमी, कमजोरी और बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस की दिक्कत होना।

PunjabKesari

एंड्रोजन

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन मेल हार्मोन होता है। इसे एंड्रोजन भी कहा जाता है। अगर किसी महिला को पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) है, तो उनमें एंड्रोजन का असंतुलन होता है, जिसके कारण पीरियड्स न आना और वजन बढ़ना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसी तरह, अगर किसी कम उम्र की लड़की को इस तरह की कंडीशन हो जाए, तो उनमें मोटापे की शिकायत देखी जा सकता है। इसके अन्य लक्षणों में मासिक धर्म का अनियमित होना, स्किन ऑयली होना, चेहरे पर कील-मंहासे होना, वजन बढ़ना, खास तौर पर कमर के आसपास शामिल हैं।
PunjabKesari


 

Related News