26 APRFRIDAY2024 7:43:06 PM
Nari

क्या वजन घटाने में सचमुच फायदेमंद है 'स्लिमिंग बेल्‍ट'?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Feb, 2020 11:29 AM
क्या वजन घटाने में सचमुच फायदेमंद है 'स्लिमिंग बेल्‍ट'?

वजन घटाने और स्लिम दिखने के लिए आजकल लोगों में स्लिमिंग बेल्ट यानि कम्प्रेशन बेल्ट का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है। यह बेल्ट आपको पसीने लाने में मदद करती है, जिससे आपका बेली फैट कम होने लगता है। मगर, क्या सचमुच यह वजन घटाने में फायदेमंद है। यहां हम आपको बताएंगे कि स्लिमिंग बेल्ट वजन घटाने में कैसे मदद करती है और इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है।

 

स्लिमिंग बेल्ट क्या है?

स्लिमिंग बेल्ट का इस्तेमाल करके काफी वजन कम करने में मदद मिलती है। वर्कआउट करते समय स्लिमर बेल्ट पहनने से आपको इंच कम करने में मदद मिल सकती है लेकिन आपके वसा कोशिकाएं डिकम्प्रेस होने के बाद सामान्य हो जाएंगी।

PunjabKesari

कैसे काम करती हैं यह बेल्ट?

बता दें कि यह बेल्ट सिर्फ अस्थायी रुप से काम करती है यानि इससे पर्मानेंट वजन घटाने में मदद नहीं मिलती। 
इसका असर ज्यादा देर नहीं रहता। दरअसल, इस बेल्ट को पहनने से पसीना आता है, जो कुछ समय के लिए आपको पतला बना देता है लेकिन इससे चर्बी कम नहीं होती।

नहीं है कोई वैज्ञानिक प्रूफ

कई लोगों को लगता है कि स्लिमिंग बेल्ट पहनने के बाद, कमर से पसीने के कारण वजन में कमी आ जाती है। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, यह संभव नहीं है क्योंकि स्पॉट में कमी का दावा करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं आया है।

PunjabKesari

असल में बेली फैट घटाने के उपाय

1. रोजाना कम से कम 40-45 मिनट योग, एक्सरसाइज करें। सैर, रनिंग, साइकलिंग और स्विमिंग वजन घटाने के लिए अच्छे विकल्प हैं।
2. स्लिमिंग बेल्ट के बजाए, अपने कोर को मजबूत करने पर काम करना आपके लिए बेहतर होगा। इसके लिए एब्डोमिनिस एक्सरसाइज करना फायदेमंद होगा।
3. वजन कंट्रोल के लिए प्रोटीन युक्त डाइट लें। ज्यादा प्रोटीन लेने से हार्मोन PYY का स्तर बढ़ता है, जो भूख को कंट्रोल और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि स्वस्थ और स्लिम बॉडी के लिए कोई शॉर्ट कट्स नहीं होते हैं। एक स्वस्थ शरीर और सफल वजन घटाने के लिए, पौष्टिक आहार और नियमित रूप से कसरत या योगा करना जरूरी है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News