27 APRSATURDAY2024 1:35:01 PM
Nari

New Year में विदेश घूमने का है मन तो इन देशों का करें प्लान...भारत के पैसों के मिलेंगे डबल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Dec, 2023 07:26 PM
New Year में विदेश घूमने का है मन तो इन देशों का करें प्लान...भारत के पैसों के मिलेंगे डबल

नया साल दस्तक देने ही वाला है। ऐसे में कई सारे लोग सेलिब्रेट करने के लिए विदेश जाना चाहते हैं। लेकिन बात अटक जाती है पैसों पर। एक तो विदेश की मुद्रा भारतीय रुपये की तुलना में काफी मजबूत होती है, इसलिए खर्चा बढ़ जाता है। लेकिन अब आपको इसके बारे में ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां भारतीय रुपया की value कई गुना बढ़ जाती है। इस साल आप इन देशों में घूमने की योजना बनाएं...

इंडोनेशिया

यहां की करेंसी भारत से काफी कमजोर है। वहीं ये देश बहुत ज्यादा खूबसूरत भी है। साफ नीला पानी, घने हरे- भरे जंगल यहां की पहचान है। भारत के एक रुपये की कीमत यहां 187. 78 इंडोनेशियाई रुपया है।

PunjabKesari

वियतनाम

वियतनाम अपने शानदार cuisine और नदियों के लिए जाना जाने वाला देश है। इसकी करेंसी भी भारती की तुलना में काफी कम है। भारतीयों के लिए ये जगह एकदम बढ़िया है और पैसों की चिंता करने की कोई बात नहीं होगी। यहां पर भारत के एक रुपये की कीमत  285.62 वियतनामी डोंग के बराबर है।

PunjabKesari

श्रीलंका

समुद्ध तटों और पहाड़ों से घीरा ये खूबसूरत द्वीप भारतीयों के बीच काफी फेमस गै। यहां पर भारत के 1 रुपये की कीमत 4.44 श्रीलंकाई रुपए के बराबर है। आप यहां बेफिक्र होकर परिवार के साथ छुट्टियां मना सकते हैं।  

PunjabKesari

 नेपाल

माउंट एवरेस्ट और दुनिया की सात बाकी सबसे ऊंची पर्वत चोटियां नेपाल में हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि बैकपैकर्स इस देश में शौक से जाते हैं। भारतीयों को एक फायदा यह भी है कि उन्हें नेपाल जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है और करेंसी भी काफी कम है। 1 भारतीय रुपया 1.60 नेपाली रुपये के बराबर है।

PunjabKesari

कोस्टा रिका

कोस्टा रिका एक मध्य अमेरिकी देश है, जो अपने समुद्र तटों के लिए जाना जाता है और हर जगह से टूरिस्ट को आकर्षित करता है। ज्वालामुखी, जंगल और वन्य जीवन इसके सबसे अच्छे आकर्षण हैं, जो इसको एक फेमस टूरिस्ट स्पॉट बनाते हैं। यहां भारत का एक रुपया 7.15 कोस्टा रिकन के बराबर है। इन सभी देशों के अलावा आप इस न्यू ईयर पर चिली, दक्षिण कोरिया, मंगोलिया का भी रुख कर सकते हैं, क्योंकि उनकी करेंसी भी भारत से बहुत कम है। 

 


 

Related News