29 APRMONDAY2024 2:26:36 PM
Nari

Corona in India: जनवरी अंत तक भारत में पीक पर होगा कोरोना, रोज आएंगे 4 लाख मामले

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Jan, 2022 05:49 PM
Corona in India: जनवरी अंत तक भारत में पीक पर होगा कोरोना, रोज आएंगे 4 लाख मामले

भारत में पिछले कुछ समय से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। रोजाना कोरोना के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं तो वहीं, ओमिक्रॉन के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी बीच, आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने एक चौकांने वाला खुलासा किया है। उनका कहना है कि जनवरी के अंत तक कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले पीक तक पहुंच जाएंगे।

23 जनवरी तक चरम पर होगी महामारी

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर और शोधकर्ताओं में से एक, मनिंद्र अग्रवाल के अनुसार, 'भारत में कोविड​​-19 महामारी की तीसरी लहर 23 जनवरी को चरम पर पहुंच सकती है, जिसमें दैनिक मामलों के चार लाख से नीचे रहने की संभावना है। दिल्ली, मुंबई और कोलकाता पिछले सात दिनों में मामलों की संख्या में अपने चरम पर पहुंच गए हैं'।

PunjabKesari

रोज सामने आ सकते हैं 4 लाख केस

अग्रवाल के अनुसार, इस सप्ताह महाराष्ट्र, कर्नाटक, यूपी, गुजरात और हरियाणा में कोविड​​-19 मामले चरम पर होंगे जबकि आंध्र प्रदेश, असम और तमिलनाडु जैसे राज्य अगले सप्ताह चरम पर पहुंच सकते हैं। भारत में 23 जनवरी को दैनिक पीक मामलों के चरम पर पहुंचने और चार लाख के नीचे रहने का अनुमान है। मेट्रो शहर दिल्ली, मुंबई और कोलकाता पहले ही चरम पर हैं। वहीं, आईआईटी-कानपुर के प्रोफेसर व 'सूत्र कोविड मॉडल' से जुड़े अनुसंधानकर्ताओं में शामिल मनिंद्र अग्रवाल ने कहा कि दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पहले ही, बीते सात दिन में संक्रमण के मामलों की संख्या चरम पर पहुंच चुकी है।

बता दें कि उन्होंने पहले भविष्यवाणी की थी कि कोरोना की तीसरी लहर जनवरी के अंत तक चरम पर होगी। वहीं, मंगलवार को ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा, "11 तारीख तक के आंकड़ों के साथ 23 जनवरी को प्रति दिन लगभग 7.2 लाख मामलों के साथ कोरोना के मामले अपने चरम पर होगा। हालांकि कोरोना के 4 लाख मामलों को पार करने की संभावना नहीं है।"

PunjabKesari

गौरतलब है कि भारत में बुधवार को 2,82,970 नए कोरोना केस दर्ज किए गए। वहीं, 441 रोगियों की मौत हो गई। देश में अब तक कोरोना के करीब 3,79,01,241 मामले सामने आ चुके हैं और 4,87,202 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related News