28 APRSUNDAY2024 8:15:08 PM
travelling

भारत की सबसे मशहूर जेल, बिना क्राइम के भी जा सकते है घूमने

  • Updated: 26 Oct, 2017 01:21 PM
भारत की सबसे मशहूर जेल, बिना क्राइम के भी जा सकते है घूमने

कुछ लोगों को अजीब-अजीब जगहें घूमने का शौक होता है। अजीब जगहें घूमने के शौकिन लोगों के लिए जेल से विर्यड जगहें तो ही नहीं सकती। आज हम आपको ऐसी जेल के बारे में बताने जा रहें है जहां पर आप बिना क्राइम के भी घूम सकते है। इन जेलों को खास पर्यटकों के लिए बनाया गया है। आइए जानते है इन जेलों के बारे में।
 

1. Cellular Jail
भारत के अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में बनी इस जेल को खासतौर पर पर्यटकों के घूमने के लिए बनाया गया है। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान यहां सेनानियों को काला पानी की सजा दी जाती थी।

PunjabKesari

2. Tihar Jail
दिल्ली में मौजूद इस जेल को साउथ एशिया की सबसे बड़ी जेल माना जाता है। इस जेल में बड़े-बड़े नेता से लेकर अंडरवर्ल्‍ड डॉन तक रह चुके है।

3.  Rajasamudri Jail
डचों द्धारा बनवाई गई यह जेल भारत की सबसे पुरानी जेल है। इस जेल को पहले किले के रूप में बनाया गया था लेकिन बाद में किसी कारण इसे जेल में बदल दिया गया।

PunjabKesari

4. Naini Central Jail
उत्तर प्रदेश की इस जेल का निर्माण अग्रेजों द्धारा करवाया गया है। इस जेल में पं जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी को कैदी के रूप रखा गया था।

5. Hijli Jail
बंगाल के मिदनापुर में बनी इस जेल में पुलिस द्धारा दो निहत्थों को मार दिया गया। जिस पर रवीन्द्र नाथ टैगोर और सुभाष चंद्र बोस ने आवाज़ उठाई थी। इसी कारण यह फेमस हो गई।

PunjabKesari

6. Viper Islands
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बनी इस जेल में स्वतंत्रता संग्राम के दौरान कई सेनानियों को प्रताड़ित किया गया था। इसा कारण यह जेल प्रसिद्ध हो गई।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News