20 APRSATURDAY2024 1:54:57 PM
Nari

Family प्लान कर रहे हैं तो इस जूस से बनाएं दूरी, जान लें पूरी बात

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 15 May, 2023 12:40 PM
Family प्लान कर रहे हैं तो इस जूस से बनाएं दूरी, जान लें पूरी बात

 

स्वाद में कड़वा लगने वाला करेला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता। इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते है। जो कई समस्याओं से हमारे शरीर की रक्षा करते है। दरअसल इसे खाने से या इसका जूस पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। इन्फेशन से जूझ रहे लोगों के लिए करेले का जूस एक दवा के तौर पर काम करता है। आज हम आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे।

PunjabKesari

वजन कम करने में सहायक

यदि आप वजन कम करने की सोच रहे है तो करेले के जूस का आप सेवन कर सकते है। क्योंकिइसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होने के साथ हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज होती है। साथ ही कम कैलोरी के कारण डाइट में एक हेल्दी ऑप्शन है।

ब्लड शुगर कंट्रोल रखे

करेले का जूस मधुमेह के लिए रामबाण उपाय है। आयुर्वेद के अनुसार करेले का जूस पीने से आपका ग्लूकोज लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए मधुमेह के मरीजों को करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

PunjabKesari

स्किन के लिए अच्छा

इसमें विटामिन ए और सी जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं। इसके साथ ही करेले का जूस ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है। इतना ही नहीं ये स्किन इंफेक्शन को भी दूर रखता है।

भूख कंट्रोल करें

फाइबर से भरपूर करेले के जूस में न्यूट्रिएंट्स की ज्यादा मात्रा पाई जाती है। जिससे आपको लंबे समय तक भूख नही लगती है। साथ ही आप कैलोरी की बहुत कम मात्रा का सेवन करती है।

PunjabKesari

पाचन क्रिया स्वस्थ करें

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाते हैं इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी लाभदायक है।

लिवर के लिए फायदेमंद

करेले का जूस आपकी आंतो को साफ करता है। करेले के जूस में मोमोर्डिका चाररेंटिया नामक एक तत्व पाया जाता है। ये एक एंटीऑक्सीडेंट है जो लिवर के कामों को मजबूत करके लिवर डैमेज से सुरक्षा प्रदान करता है। ये गॉल ब्लैडर के काम को भी बढ़ावा देता है।

PunjabKesari

इन लोगों को बिल्कूल भी नहीं पीना चाहिए करेले का जूस

1 करेले के जूस का अत्यधिक सेवन करने से आपको पेट दर्द, डायरिया और पेट खराब हो सकता है।

2 मधुमेह के मरीजों और किसी दवा का सेवन करने वाले लोगों को डॉक्टर की सलाह पर ही करेले का जूस पिएं।

3 आयुर्वेद के अनुसार करेले के जूस का ज्यादा सेवन स्पर्म क्वालिटी को कम करता है। तो अगर आप फैमिली प्लान कर रहे हैं, तो पार्टनर को करेले के जूस से परहेज करने को कहें।

4 प्रेग्नेंट महिलाएं और ह्रदय रोगियों को करेले का जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

 

 

 

 

Related News