23 OCTFRIDAY2020 5:34:27 PM
Nari

ओपन पोर्स के लिए बेस्ट नुस्खा, 5 मिनट में मिलेगी टाइट स्‍किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Sep, 2020 11:28 AM
ओपन पोर्स के लिए बेस्ट नुस्खा, 5 मिनट में मिलेगी टाइट स्‍किन

छोटे-छोटे रोम छिद्र जब बड़े व भद्दे हो जाते हैं तो चेहरा मुरझाया और बेजान-सा दिखने लगता है। आयली स्किन वालों को यह समस्या अधिक होती है। इसके साथ ही यह ब्लैकहेड्स व मुंहासे जैसी समस्याओं को भी न्यौता देता है। ऐसे में लड़कियां क्रीम, मंहगे ट्रीटमेंट से ओपन पोर्स से निपटने की कोशिश करती हैं लेकिन आप घरेलू नुस्खे से भी इस समस्या को दूर कर सकती हैं। 

क्या हैं ओपन पोर्स?

छोटे-छोटे पोर्स के जरिए ही त्वचा सांस लेती है। मगर, कभी कभार ऑयली स्किन के कारण सीबम अधिक बनने लगता है, जिससे पोर्स खुल जाते हैं। वहीं इनमें गंदगी भरने की वजह से मुंहासे, ब्लैकहेट्स जैसी समस्याएं होने लगती है। हालांकि इसका एक कारण गलत स्किन केयर रूटीन, प्रदूषण, केमिकल प्रोडक्ट्स, क्रीम -पाउडर का अधिक यूज भी हो सकता है।

PunjabKesari

आईस क्यूब्स से बंद करे ओपन पोर्स

ज्यादातर गालों पर ओपन पोर्स की समस्या देखने को मिलती है, जिससे आप आईस क्यूब्स की मदद से साफ कर सकते हैं। साथ ही इससे पोर्स बड़े भी नहीं होंगे और यह स्किन को टाइट बनाकर चेहरे की चमक भी बढ़ाएगा।

कैसे जमाएं आईस क्यूब?

ओपन पोर्स की समस्या दूर करने के लिए आप आईस क्यूब में कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल या एलोवेरा जैल मिला सकते हैं। इसके अलावा नीम का रस भी ओपन पोर्स की समस्या दूर करने में मदद करेगा। इसके लिए ट्रे में पानी के साथ इनमें से कोई भी एक चीज मिलाकर चेहरे की मसाज करें। आप चाहे तो एलोवेरा जेल को पानी में मिलाए बिना भी क्यूब्स बनाकर यूज कर सकते हैं।

कब और कैसे यूज करें आईस क्यूब्स?

अगर पोर्स बड़े होने लगे हैं तो रोजाना आईस क्यूब्स से चेहरे की मसाज करें। इसके लिए आईस क्यूब्स को मलमल के कपड़े में लपेटें। फिर इससे 3-5 मिनट चेहरे की हल्के हाथों से मजा करें। इसके बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें। ध्यान रखें कि यह ट्रीटमेंट करने से पहले फेशवॉश जरूर कर लें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है आईस ट्रीटमेंट?

यह पोर्स में जमी गंदगी व ऑयल को बाहर निकालने के साथ पोर्स को टाइट करेगा। ध्यान रखें कि आईस क्यूब्स को कभी भी सीधे चेहरे पर ना लगाएं।

कितनी बार करें इस्तेमाल

वैसे तो आप रोजाना आईयस क्यूब्स से मसाज कर सकते हैं इससे स्किन को कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो हफ्ते में कम से कम 4 बार ऐसा करें।

PunjabKesari

Related News