22 SEPWEDNESDAY2021 5:30:02 AM
Nari

स्टील के बर्तनों पर लगी जंग की छुट्टी कर देंगे ये आसान घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2021 03:15 PM
स्टील के बर्तनों पर लगी जंग की छुट्टी कर देंगे ये आसान घरेलू नुस्खे

जंग सिर्फ लोहे ही नहीं बल्कि स्टील के बर्तन में भी लग सकता है। स्टील के बर्तनों में लगा जंग ना सिर्फ देखने में बुरा लगता है बल्कि यह सेहत के लिए भी हानिकारक हैं। हालांकि महिलाएं जंग को साफ करने के लिए महंगे डिटर्जेंट का इस्तेमाल करती हैं लेकिन उससे कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप अपनी इस समस्या का समाधान कर सकती हैं।

बेकिंग सोडा

बर्तन या अन्य स्टील के सामनों में जंग लग गई है तो उसे साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो जंग को साफ करने के साथ-साथ इन्हें बैक्टीरिया रहित भी करता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

एक बाउल में बेकिंग सोडा में पानी मिक्स करें। टूथब्रश की मदद से इस पेस्ट को जंग लगी सतह पर लगाकर रगड़े। फिर पानी से धोकर कपड़े से साफ कर दें।

PunjabKesari

इनो और नींबू

ईनो एक बहुत ही अच्‍छा क्‍लीनिंग एजेंट है, जिसे आप बर्तनों में लगी जंग को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो जंग के दागों को साफ करने के साथ बैक्टीरिया को भी खत्म कर देता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

एक बाउल में इनो और नींबू को मिलाएं। इसमें कॉटन के कपड़े को भिगोकर अच्छे से प्रभावित जगह पर रगड़े फिर 15 मिनट के लिए एेसे ही छोड़ दें और उसके बाद पानी से धों दें।

सिरका

सिरका, जंग से प्रतिक्रिया करके उसे हटा देता है। स्टील पर लगे जंग को साफ करने का यह बहुत अच्छा उपाय है।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए आधे कप सिरके में कपड़े को भिगोकर जंग वाली जगह को साफ करें। जब जंग उतर जाए तो साफ कपड़े या पानी की मदद से साफ कर लें।

PunjabKesari

नमक और नींबू

स्टील के सामान या बर्तनों से जंग हटाने के लिए नमक और नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

एक बाउल में 2 चम्मच नमक लेकर उसको नींबू पर लगाएं। इसको जंग लगे हिस्से पर अच्छे से 5-10 मिनट रगड़े। फिर डिशवॉश लिक्विड से बर्तन धोकर कपड़े से साफ कर लें।

नींबू और बेकिंग सोडा

जंग को साफ करने के लिए आप नींबू और बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

एक कटोरी में दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसको पुराने टूथब्रश पर लगाकर जंग से प्रभावित जगह पर स्क्रब करें और फिर कपड़े से साफ कर लें।

PunjabKesari 

Related News