14 MAYFRIDAY2021 10:17:03 AM
Nari

Dry Skin के लिए इससे बेस्ट फेसपैक कोई और नहीं, दूध में मिलाकर लगाएं बस ये 2 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Apr, 2021 11:08 AM
Dry Skin के लिए इससे बेस्ट फेसपैक कोई और नहीं, दूध में मिलाकर लगाएं बस ये 2 चीजें

बढ़ती उम्र, प्रदूषण, मौसम और दिनचर्या में गड़बड़ी के कारण त्वचा में विटामिन-सी की कमी हो जाती है। इसकी वजह से त्वचा रूखी और फटी-फटी लगने लगती है। ऐसी त्वचा लाल, पपड़ीदार और खुजलीदार हो सकती हैं, जिससे निजात पाना काफी मुश्किल हो जाता है। मगर, आप एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होममेड पैक लगाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं पैक बनाने का तरीका...

इसके लिए आपको चाहिए...

कच्चा दूध - 2 चम्मच
बादाम पाउडर - 1/4 चम्मच
चीनी पाउडर - 1/4 चम्मच
मसूर दाल पाउडर - 1/4 चम्मच
शहद - 1/4 चम्मच
स्किन ऑयल - 1 चम्मच

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बाउल में सारी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स करें। फिर इसमें अपनी स्किन के हिसाब से नारियल, बादाम या जैतून तेल मिलाएं। अगर स्किन ज्यादा ड्राई है तो आप एलोवेरा जेल भी मिक्स कर सकते हैं। अब इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

पैक लगाने का तरीका

सबसे पहले गुलाबजल या क्लीजिंग मिल्क से चेहरे को अच्छी तरह क्लीन करें, ताकि धूल-मिट्टी निकल जाए। इसके बाद पैक की मोटी लेयर चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुलाबजल लगाकर हल्की-सी मसाज करें और उसके बाद ठंडे पानी से धोएं। आखिर में चेहरे पर डे या नाइट क्रीम या एलोवेरा जेल लगाकर चेहरे की मसाज करें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

दूध में फैट और मॉइश्चराइज्ड गुण होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट और नमीयुक्त रखते हैं। साथ ही पैक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण, स्किन के डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में भी मददगार है। इससे त्वचा को पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे वो ड्राई नहीं होती।

ध्यान में रखें ये बात

ध्यान रखें कि अगर आपको स्किन को कोई चीज सूट नहीं करती तो उसका इस्तेमाल करें। साथ ही हफ्ते में कम से कम 2-3 दिन नियमित इस पैक को जरूर लगाएं, नहीं तो मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा।

PunjabKesari

Related News