15 JULWEDNESDAY2020 1:55:53 PM
Nari

बालों में लगाएं ऐलोवेरा जेल हेयर ऑयल, जानिए तेल बनाने का तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Jun, 2020 10:25 AM
बालों में लगाएं ऐलोवेरा जेल हेयर ऑयल, जानिए तेल बनाने का तरीका

किसी भी तरह की स्किन प्रॉबल्म से छुटकारा पाने के लिए ऐलोवेरा जेल सबसे बेहतरीन, सस्ता और फायदेमंद कुदरती तरीका है। ऐलोवेरा एक तरह का पौधा होता है, जिसकी टहनियों में जेल युक्त पदार्थ होता है, जिसे आप डायरेक्ट या फिर किसी भी तेल या क्रीम में भी मिक्स करके अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। ऐलोवेरा जेल चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों से लेकर स्किन को गोरा करने में आपकी मदद करती है।

nari

आज हम यहां बात करेंगे ऐलोवेरा जेल से बालों के लिए तेल बनाने का तरीका। जी हां, चेहरे के साथ-साथ ऐलोवेरा जेल आपके बालों की भी अच्छे से देखभाल करता है। यह बालों का टूटना-झड़ना रोककर, उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है। अगर आप इसे कोकोनट या फिर जैतून के तेल में मिक्स करके बालों में लगाते हैं तो यह और भी असरदार तरीके से बालों के लिए काम करता है। आइए बनाना सीखते हैं ऐलोवेरा ऑयल बनाने का तरीका...

कोकोनट ऑयल और ऐलोवेरा जेल

1 कटोरी कोकोनट ऑयल में 1 कटोरी ऐलोवेरा जेल मिक्स करके इसे शीशी में भरकर रख लें। ध्यान रखें फिर कभी आपको कोकोनट ऑयल धूप में नहीं रखना। अगर सर्दियों में तेल जम जाए, तो उसे गर्म पानी में डालकर ही पिघलाएं। इस तेल के साथ आप हफ्ते में 1 से 2 बार बालों की मसाज करें। यकीन मानें बालों के टूटने से लेकर इनका रुखापन और सफेद बालों जैसी सभी समस्याएं 1-2 महीने में ही खत्म हो जाएंगी।

nari

ऑलिव ऑयल और ऐलोवेरा जेल

250 ग्राम ऑलिव ऑयल में 250 ग्राम ही ऐलोवेरा जेल डालकर इसे धीमी आंच पर अच्छे से पकाएं। जब तेल का रंग बदलने लगे तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद तेल को छानकर कांच की शीशी में रख लें। इस तेल के साथ भी हफ्ते में दो बार बालों की मसाज जरूर करें। ऑलिव ऑयल से बालों को पोषण मिलेगा, बाल कुदरती तरीके से शाइऩी और जड़ से मजबूत बनेंगे।

सेंसिटिव स्कैलप के लिए ऐलोवेरा ऑयल

अगर आपकी स्कैल्प सेंसिटिव है तो आप ऐलोवेरा जेल में कोकोनट ऑयल और विटामिन ई कैप्सूल डालकर बालों में अप्लाई करें। कई बार स्कैल्प में डैंड्रफ की वजह से फंगस जमा हो जाती है, ऐसे में सिर में खारिश और कई बार छोटे-छोटे जख्म भी हो जाते हैं, ऐसे में इस ऑयल की मदद से आप स्कैल्प की हर तरह की समस्या दूर हो जाएगी।

nari

Related News