23 APRTUESDAY2024 3:30:16 PM
Nari

किडनी स्टोन को बाहर निकाल देंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Jan, 2020 12:15 PM
किडनी स्टोन को बाहर निकाल देंगे ये घरेलू नुस्खे

आज के समय में लगभग 10 में से 5 लोग गुर्दे में पथरी की समस्या से पीड़ित हैं। जंक फूड और जरुरत से ज्यादा ऑयली फूड इस समस्या की जड़ है। पित्ते की पथरी निकलवाने के लिए व्यक्ति को ऑप्रेशन की जरुरत पड़ती है। मगर गुर्दे की पथरी घरेलू उपायों की मदद से भी खत्म की जा सकती है। आइए जानते हैं गुर्दे की पथरी खत्म करने के आसान घरेलू उपाय...

भरपूर पानी

सबसे पहले तो यदि आप रोज 7 से 8 गिलास पानी पीते हैं तो आपको पथरी की समस्या होती ही नहीं। यदि पथरी की समस्या हो गई है तो सबसे पहले दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें। हर घंटे में एक गिलास पानी जरुर पिएं। इससे होगा क्या धीरे-धीरे पथरी के छोटे-छोटे कण Urine के जरिए अपने आप शरीर में से निकल जाएंगे। साथ ही आपको पथरी के कारण पेट दर्द का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। आप चाहें तो गर्मियों में खारा सोडा भी पी सकते हैं, उससे भी पथरी बहुत जल्द घुलकर शरीर में से बाहर निकल जाती है।

Image result for plenty of water,nari

नींबू का रस और ऑलिव ऑयल

रोज सुबह उठकर 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस और 2 टीस्पून ऑलिव ऑयल के मिलाकर पिएं। ऐसा करने से 1 से डेढ़ महीने में पथरी की समस्या दूर हो जाएगी। आप चाहें तो एक गिलास नींबू पानी शाम के वक्त भी पी सकते हैं।

सेब का सिरका

आप चाहें तो शाम के वक्त नींबू पानी की जगह एक गिलास गुनगुने पानी में 2 ढक्कन सेब का सिरका मिलाकर पिएं। यह नुस्खा भी आपके लिए रामबाण साबित होगा।

Image result for apple cider vinegar,nari

अनार

पथरी के पेशेंट जितना हो सके अनार का सेवन करें। अनार आपकी पाचन क्रिया को तंदरुस्त करने में में मदद करता है, जिससे आपका खाया हुआ भोजन अच्छे से पच जाता है और आपको पथरी की समस्या होती ही नहीं। मगर यदि पथरी हो भी गई है तो हर रोज एक अनार जरुर खाएं। इसके सेवन से आपको Urine खुलकर आएगा, जो आपकी पथरी को जल्द खत्म करने में मदद करेगा। 

भुट्टे के बाल

भुट्टे के बाल भी पथरी की समस्या दूर करने में खास मददगार हैं। मक्की के बालों को 1 गिलास पानी में उबालें, जब पानी आधा रह जाए तो ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें। भुट्टे के बाल वाला पानी पीने से भी Urine खुलकर आता है, जिससे पथरी के छोटे-छोटे कण अपने आप घुलकर समाप्त हो जाते हैं।

Image result for corn hair,nari

ये सब घरेलू उपाय तभी काम करेंगे जब आप अपने खान-पान पर भी खास ध्यान देंगे।

- पथरी के मरीज को हाई प्रोटीन वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

- कोल्ड ड्रिंक्स और हैवी स्मूदीज आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं।

- टमाटर के बीज, बैंगन के बीज, कच्चे चावल, उड़द और चने की दाल का अधिक सेवन करने से बचें।

- पथरी के मरीज विटामिन-सी का सेवन भी सोच समझकर करें। विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियां हफ्ते में 1 से 2 बार ही लें।

- जंक फूड, ज्यादा नमकीन और डिब्बा बंद फूड खाने से भी खास परहेज करें। 

Image result for kidney stone,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News