27 NOVSUNDAY2022 3:53:02 AM
Nari

बच्चे को सर्दी-जुकाम से मिलेगा आराम, पेरेंट्स इस्तेमाल करें ये घरेलु नुस्खे

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Oct, 2022 12:03 PM
बच्चे को सर्दी-जुकाम से मिलेगा आराम, पेरेंट्स इस्तेमाल करें ये घरेलु नुस्खे

छोटे बच्चे का इम्यून सिस्टम बहुत ही कमजोर होता है जिसके कारण उन्हें सर्दी-खांसी जुकाम जैसी बीमारियों बहुत ही जल्द घेर लेती हैं। बीमारी के कारण बच्चे चिड़चिड़े भी हो जाते हैं जिसकी वजह से वह अच्छे से खाते और खेल भी नहीं पाते हैं। छोटे बच्चे को दवाई देने से भी माता-पिता कतराते हैं। ऐसे में यदि आपके बच्चे का सर्दी-जुकाम ठीक नहीं हो पा रहा तो आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

हल्दी वाला दूध 

आप हल्दी वाला दूध बच्चे को दे सकते हैं। यह बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे बच्चों की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। यह दूध बच्चे के शरीर को गर्माहट देता है। कच्चा हल्दी का इस्तेमाल भी दूध में कर सकते हैं। परंतु बच्चों के दूध में हल्दी की मात्रा कम ही रखें। खांसी-जुकाम की समस्या के लिए यह दूध बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

काढ़ा 

आप घर में तैयार किया हुआ काढ़ा बच्चे को पिला सकते हैं। इसमें आप दालचीनी, लौंग, अदरक और तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सारी चीजों बच्चों को सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत दिलवाने में मदद करेंगे। आप दो-तीन चम्मच ही बच्चे को काढ़ा दें। यह बच्चे के शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। 

स्टीम 

आप स्टीम बच्चे को दिलवा सकते हैं। इससे उनका बंद नाक और गला ठीक हो जाएगा। दिन में 2-3 बार आप बच्चे को स्टीम दिलवा सकते हैं। परंतु स्टीम दिलवाते समय सावधानी जरुर बरतें। स्टीम से छाती में जमा कफ निकाल जाता है। 

PunjabKesari

अजवाइन का पानी 

आप अजवाइन का पानी बच्चों को दे सकते हैं। इससे भी उनका सर्दी जुकाम ठीक हो जाएगा। अजवाइन में पाए जाने वाले पोषक जुकाम से छुटकारा दिलवाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं जोकि मौसमी बीमारियों से राहत दिलवाते हैं। परंतु बच्चे को 2 चम्मच ही अजवाइन के पानी का सेवन करवाएं। यदि बच्चे का पेट स्वस्थ नहीं है अजवाइन का पानी उसे न दें। 

शहद और तुलसी 

शहद और तुलसी का सेवन भी आप बच्चे को सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत दिलवाने में कर सकते हैं। इससे बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत होती है। आप शहद और तुलसी से तैयार किया गया काढ़ा बच्चे को पिला सकते हैं। सबसे पहले तुलसी की पत्तियों का रस निकालें। फिर इसमें शहद की कुछ बूंदे मिलाएं। मिक्स करके आप यह पानी बच्चे को पिला सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News