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Health ! टमाटर खाकर कंट्रोल में रखें यूरिक एसिड, इन चीजों से रखें परहेज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Mar, 2019 04:39 PM
Health ! टमाटर खाकर कंट्रोल में रखें यूरिक एसिड, इन चीजों से रखें परहेज

यूरिक एसिड की समस्या आजकल आम सुनने को मिल रही है। पहले तो यह प्रॉब्लम्स 30 से ज्यादा उम्र के लोगों में दिखाई देती थी लेकिन गलत लाइफस्टाइल के कारण आजकल युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। वैसे तो यूरिक एसिड यूरीन के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है लेकिन कई बार यह बॉडी में ही स्टोर होने लगता है। इसके कारण शरीर में इसकी मात्रा में इजाफा होने लगता है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह गंभीर हो सकता है। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। 

 

कितनी होनी चाहिए यूरिक एसिड की मात्रा?

एक स्वस्थ महिला के शरीर में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल 2.4-6.0 mg/dl और पुरुषों में 3.4 - 7.0 mg/dl होना जरूरी है। शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाने पर यूरिक एसिड की परेशानी होती है। इसके लक्षणों को पहचान कर सही समय पर इलाज करवाना बहुत जरूरी है।

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यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

आमतौर पर तनाव, शराब का अत्यधिक सेवन, लम्बे समय तक भोजन न करना, कसरत का अभाव, डीहाइड्रेशन तथा कुछ विशेष खाद्य जैसे रैड मीट, सी फूड इत्यादि कुछ दवाओं का सेवन यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है।

 

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

पैरों-जोड़ों में दर्द
एड़ियों में दर्द
गांठों में सूजन
शुगर लेवल बढ़ना
सोते समय पैर में जकड़न
चलने में समस्या
घुटनों में दर्द
पैर के अंगूठे में खुजली

 

घरेलू नुस्खो से करें कंट्रोल
टमाटर

विटामिन-सी से भरपूर टमाटर का सेवन शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके जोड़ों में होने वाले दर्द को भी कम करता है।

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गाजर

गाजर में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो यूरिक एसिड को कम करने, हड्डियों में सूजन व दर्द को भी कम करता है। दरअसल, इससे शरीर में एंजाइम्स के उत्पादन कम हो जाता है, जिससे यूरिक एसिड सामाान्य होता है।

 

खीरा

खीरा में फाइबर उच्च मात्रा में होता है, जो यूरिक एसिड को कम करने का एक बेहतरीन तरीका होता है।

 

सिट्रस फ्रूट

सिट्रस फ्रूट्स क्रिस्टल्स को डिसॉल्व कर देता है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर कम हो जाता है। इसके अलावा नींबू पानी का सेवन बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है, जिससे यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है।

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सेब का सिरका

एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर सेब का सिरका शरीर में क्षारीय एसिड को संतुलित रखता है। साथ ही यह ब्लड के पीएच वॉल्यूम को बढ़ाकर यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। 

 

छोटी इलायची 

छोटी इलायची को पानी के साथ मिलाकर खाने से यूरिक एसिड की मात्रा कम होने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होगा।

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इन चीजों से करें परहेज

शराब व धूम्रपान
छिलके वाली दालें
मांस व मछली
भोजन के बाद दूध
बेकरी प्रॉडक्ट्स
डेयरी प्रॉडक्ट्स
दही, चावल व आचार

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