27 APRSATURDAY2024 5:32:07 PM
Nari

नींबू पानी भी तेजी से घटाएगा वजन, बस यूं करेंं सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Mar, 2019 07:15 PM
नींबू पानी भी तेजी से घटाएगा वजन, बस यूं करेंं सेवन

गर्मियों में ज्यादातर लोग नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। जहां नींबू पानी शरीर को ठंडक देता है। वहीं इसका सही तरीके से सेवन वजन घटाने में मदद करता है। अगर आप भी वजन घटाने के लिए लाख कोशिशें करके थक गए हैं तो आप ठंडा नींबू पानी ट्राई कर सकते हैं।  इसमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो ना सिर्फ वेट लूज में मदद करते हैं बल्कि इनसे बीमारियां भी आस-पास नहीं फटकती।

 

ऐसे बनाएं नींबू पानी

लोग अक्सर पानी में चीनी, नींबू और नमक डालकर पीते हैं लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पानी में सिर्फ नींबू का रस व शहद मिलाकर पीएं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको असर दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

नींबू पानी क्यों है फायदेमंद?
कैलोरी कम होती है

ठंडे नींबू पानी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। दरअसल, पानी में 0, एक नींबू में 17 और 1 टेबलस्पून शहद में सिर्फ 64 कैलोरी। ऐसे में इसका सेवन वजन घटाने के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट

नींबू पानी मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है, जो वजन कम करने में मदद करता है। यदि आपका शरीर हाईड्रेडेट रहता है तो यह आपके माइटोकॉन्ड्रिया को सही तरीके से कार्य करने में मदद करता है।

PunjabKesari

नींबू पानी से लंबे समय तक पेट रहता है भरा

1 गिलास नींबू पानी पीने से पेट भी भरा रहता है और इससे फूड क्रेविंग्स भी नहीं होती। इससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए खाने के दौरान नींबू पानी को बीच में पीएं, ताकि यह आपकी भूख को नियंत्रित कर सकें।

बॉडी डिटॉक्स

ठंडे नींबू पानी का सेवन शरीर के विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालने में भी मदद करता है। यह शरीर को क्लिंज करता है, जिससे आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

नींबू पानी का कितनी मात्रा में करें सेवन?

जिन लोगों का वजन 68 कि.लो. है उन्हें 8-12 मि.ली. ठंडे नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। वहीं जिन लोगों का वजन 68 कि.लो. से अधिक है वह रोजाना 2 बार नींबू पानी पी सकते हैं।

गर्म नींबू पानी भी है फायदेमंद

सुबह खाली पेट गर्म नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट तेजी से बर्न होता है। इससे वजन भी दोगुणा तेजी से घटता है। 1 गिलास गर्म नींबू पानी में 6 कैलोरी होती है, जोकि वजन घटाने के लिए सही है। रिसर्च के मुताबिक, अगर आप साल में हर दिन 1 कप नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आप 39,000 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

PunjabKesari

नींबू पानी के अन्य फायदे

नींबू पानी सांसों की दुर्गध और मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। 
नींबू पानी पीने से सर्दी-जुकाम की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।
इससे इम्यून सिस्टम बेहतर रहता है। 
इसमें मौजूद ऑक्सीकरण रोधी तत्व कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।
इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
अगर आपको कब्ज की समस्या है तो नींबू पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद है।
इससे तनाव, डिप्रेशन और अवसाद की समस्या भी दूर रहती है।
नियमित रूप से नींबू पानी पीने से चेहरे पर ग्लो भी बना रहता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News