26 MARTUESDAY2019 11:43:13 PM
Nani Ma ke nuskhe

अगर आपका भी बैठ गया है गला तो अपनाएं ये किफायती नुस्खे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 12 Aug, 2018 10:43 AM
अगर आपका भी बैठ गया है गला तो अपनाएं ये किफायती नुस्खे

बदलते मौसम में सबसे पहले हमारा गला ही चपेट में आता है और फिर इसके बाद कोल्ड कफ और बुखार। गला दर्द की परेशानी होने पर आवाज में भारीपन, टॉन्सिल में व बोलते समय दर्द की समस्या होती हैं इससे तुरंत राहत पाने के लिए अक्सर लोग दवाइयों को सहारा लेते हैं लेकिन घरेलू नुस्खों की मदद से भी गले दर्द से तुरंत राहत पाई जा सकती है। 

 

चलिए आज आपको बताते हैं कुछ काम के टिप्स जो गले दर्द को कर देंगे छूमंतर।

 


 

1. नमक पानी

PunjabKesari
नमक के पानी से गरारे करने से बैठा हुआ गला ठीक हो जाता हैं। इसके लिए गर्म पानी में थोड़ा का नमक मिलाएं और कुछ देर तक गरारे करें। नमक का पानी न केवल गले में जमा बलगम खींचता है बल्कि गले की खराश से भी छुटकारा दिलाता हैं। 

 

2. शहद

PunjabKesari
शहद गले से जुड़ी समस्या जैसे बैठा हुआ गला, गले की सूजन व दर्द को दूर करता हैं। शहद खाने से खांसी की समस्या से भी राहत मिलती हैं। इसलिए इस तरह की समस्या में शहद को लेने से काफी फायदा मिलता हैं। 


 
3. कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल चाय बीमारियों से बचने में मददगार है। इसके अलावा यह गला बैठने की समस्या में दवा के रूप में काम करता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो कई तरह की प्रॉबल्म को दूर करने में मदद करते हैं। 

 

4. पुदीना
रोजाना पुदीने की ताजा पत्तियों को उबालकर उस पानी से गरारे करें। इससे भी राहत मिलती है। पुदीना सांसों को ताजा करने की क्षमता रखता है। पेपरमिंट ऑयल स्प्रे का इस्तेमाल करने से भी गले का दर्द मिनटों में दूर हो जाता हैं। 

 

5. बेकिंग़ सोडा
गला खराब है और बोलने में ज्यादा दिक्कत होती है तो गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर गरारे करें। इससे काफी राहत मिलेगी। दरअसल, यह पानी बैक्टीरिया को नष्ट करता है और फंगस की समस्या को रोकता हैं। 

 

6. मेथी
अधिक दिनों से गला बैठा है तो मेथी के बीज खाएं या फिर इसे तेल और चाय के रूप में भी पी सकते हैं। मेथी की चाय गले के लिए एक प्राकृतिक दवा हैं। 

 

7. स्टीम शावर दें

PunjabKesari
आप नम हवा से राहत और गले की सूजन व दर्द को दूर करना चाहते है तो स्टीम शॉवर लें। इससे ट्रीटमेंट से भी काफी फायदा मिलेगा। स्टीम शॉवर के लिए गर्म पानी से भाप बनाएं। फिर सिर पर एक तौलिया डालें और भाप में सांस लें। कुछ मिनटों के लिए गहरी सांस लेते रहें। 
 

Related News

From The Web

ad