Twitter
You are hereNari

Monsoon Tips: पसीने की वजह से सिर में होती है खुजली तो क्या करें

Monsoon Tips: पसीने की वजह से सिर में होती है खुजली तो क्या करें
Views:- Saturday, July 21, 2018-1:11 PM

सिर की खुजली कैसे दूर करे : मानसून और गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों सिर में खुजली होने लगती है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि जुओं और रूसी के कारण ही सिर में खुजली हो रही हैं। मगर एेसा नहीं है ड्राई स्कैल्प, शैंपू, गलत खान-पान, बालों में पसीना, फंगल इंफैक्शन के कारण भी बालों में खुजली हो सकती है। इस खुलजी के कारण लोगों के सामने शर्मिदा भी होना पड़ता है। अगर आपको सिर में खुजली होती है तो आपके बड़े काम आएगे ये घरेलू टिप्स। 

 

1. नींबू

PunjabKesari
सिर में होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। 1 छोटा चम्मच नींबू के रस को 1 कप पानी में मिलाकर सिर में कम से कम 10 से 15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस तरीके को अपनाने से खुजली की समस्या से राहत मिलेगी। 

 

2. बेकिंग सोडा
2 चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों पर लगाएं। तकरीबन 15 से 20 मिनट के लिए इस पेस्ट को एेसे ही रहने दें। अब बालों को धो लें। कुछ ही दिनों में सिर में होने वाली खुजली से राहत मिलेगी। 

 

3. मेथी का पेस्ट
खुजली से राहत पाने के लिए मेथी दाने और राई का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट बालों में लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार एेसा करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

4. नारियल तेल

PunjabKesari
नारियल तेल को बालों के स्कैल्प पर तकरीबन 15 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें। सिर धोने के बाद खुजली होने की समस्या नहीं रहेगी। 

 


5. अरंडी का तेल
1 टेबलस्पून अरंडी के तेल में 1 स्पून नारियल और सरसों का तेल मिलाकर मसाज करें। रातभर इसको इस तेल को एेसे ही लगा रहने दें। सुबह उठकर बालों को धो लें। खुजली की समस्या से राहत मिलेगी। 

 

सिर की खुजली का इलाज


1. हफ्ते में 3 बार बाल धोएं

PunjabKesari
बालों को हफ्ते में तीन बार धोएं। क्योंकि गर्मियों के मौसम में धूल-मिट्टी, पसीना पड़ने से सिर में खुजली होने लगती है। खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए 2 दिन के बाद बाल धो लें। 

 

2. बाल सूखे रखें 
बालों में गीलापन होने के कारण बैक्टीरिया और फंगस होने लगती है इसलिए बालों को धोने के बाद तुरंत न बांधे। इसे सूखा कर ही बांधे।   

 

3. बालों को हवा लगाते रहें
बालों को कसकर ना बांधे। हेयर स्टाइल इस तरह करें की बालों को हवा मिलती रहे। कसकर बालों को बांधने से पसीना आने लगता है जो खुजली का कारण बनता है। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News