29 APRMONDAY2024 10:37:50 AM
Nari

हर्पीस यानि त्वचा रोग से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 May, 2018 05:52 PM
हर्पीस यानि त्वचा रोग से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

हर्पीस यानि जोस्टर की समस्या होने पर चेहरे पर पानी के भरे हुए छोटे छोटे दाने होते है । यह रोग हर्पीस नाम के वायरस के कारण होता है। यह एक ऐसा वायरस है जो त्वचा पर दर्दयुक्त घाव व जख्म पैदा करता है। यह प्रॉब्लम ज्यादातर उन लोगों में देखी जाती है जिन्हें चिकन पॉक्स हुआ हो। यह समस्या ठीक होने में 2-3 सप्ताह ले सकती है। आज हम इसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप इस रोग से राहत पा सकते हैं।

हर्पीस के घरेलू उपाय

 बर्फ का पैक 
हर्पीस की समस्या होने पर घाव पर बर्फ का पैक लगाएं। इससे दर्द और खुजली दोनों से राहत मिलेगी। इस बात का ध्यान रहें कि बर्फ का सीधा इस्तेमाल न करें। इसे किसी कपड़े या पन्नी में डाल कर लगाएं। 

 शहद
इस रोग को ठीक करने के लिए शहद भी बहुत कारगार उपाय है। इसे हर्पीस यानि घाव वाली गह पर रोजाना लगाने से इस समस्या से बहुत जल्दी राहत मिलेंगी। 

 एलोवेरा
एलोवेरो में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह स्किन प्रॉबल्म से राहत पाने के लिए काफी फायदेमंद रहती है। एलोवेरा जैल को घाव पर लगाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

 मुलेठी की जड़
मुलेठी की जड़ में कई तरह के एंटी-आॅक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो इस बीमारी को राहत दिलाने में मदद करते है। इसके लिए मुलेठी की जड़ का चूर्ण बना कर घाव पर लगाएं।

जैतून का तेल
इसमें भी एंटी-बैक्टीरियल तत्व होेते हैं जो त्वचा के अंदर तक जाकर जख्म से राहत दिलाते हैं। रोजाना जैतून का तेल लगाने से इस समस्या से राहत मिलती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News