23 JULTUESDAY2024 8:00:28 AM
Nari

बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Aug, 2023 02:10 PM
बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

बेदाग, सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन हर महिला की चाह होती है। इसके लिए महिलाओं क्या कुछ ट्राई नहीं करती हैं। बाजार से कई महंगे प्रोडक्ट्स भी खरीदती हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में कई सारे केमिकल होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे स्किन पर दाने, पिंपल्स और रेडनेस हो सकती है। बेहतर होगा आप घरेलू तरीकों से अपने चेहरे को दमकत हुआ और बेदाग बनाएं। आइए आपको बताते हैं 5 टिप्स जिससे आप घर बैठे ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं...

टमाटर का रस

टमाटर में भरपूर पोषत तत्व होते हैं जिससे सेहत के साथ त्वचा को भी बहुत फायदा पहुंचता है। अपने चेहरे को चिकना और चमकदार बनाने के लिए आप टमाटर के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप टमाटर का जूस निकालें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इससे चेहरे पर जमा सारी गंदगी रिमवू हो जाएगी और त्वचा पर निखार आ जाएगा।

PunjabKesari

स्किन को करें एक्सफोलिएट करें

चेहरे की स्किन को चिकना बनाने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरुरी होता है। चेहरे को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स रिमवू हो जाएंगे। चेहरे से सारा डर्ट निकल जाएगा और आपको एकदम नई स्किन मिलेगी। चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए आप ब्राउन शुगर और कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्वचा को मॉश्चराइज करें

चेहरे की स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरुरी है, क्योंकि बिना मॉइश्चराइजर के स्किन बहुत ही ड्राई और रुखी बन जाएगी। ऐसे में त्वचा से नेचुरल ऑयल छीन सकता है। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है।

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल से मसाज

ऑलिव ऑयल लगाने से चेहरे की स्किन सॉफ्ट हो सकती है। इसके लिए आप अपने चेहरे पर हल्के हाथों से ऑलिव ऑयल से मसाज करें और 5-10 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। ऑलिव ऑयल त्वचा को डीप कंडिशनिंग करता है। इससे चेहरे की स्किन हाइडड्रेट होती है और चमकदार नजर आती है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद  मॉइश्चराइजिंग गुण चेहरे से ड्राईनस को दूर करते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा जेल लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें। इससे त्वचा काफी खूबसूरत नजर आने लगेगी।
PunjabKesari

Related News