23 MAYMONDAY2022 7:34:06 PM
Nari

घरेलू नुस्खों से दूर करें चेहरे के काले तिल, 100% मिलेगा रिजल्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Dec, 2021 04:16 PM
घरेलू नुस्खों से दूर करें चेहरे के काले तिल, 100% मिलेगा रिजल्ट

अपने चेहरे पर उस बदसूरत तिल से परेशान हैं? चेहरे की तिल खूबसूरत का पैमाना माने जाते हैं लेकिन अगर वो सही जगह पर हो तो। वहीं, कुछ लड़कियों के चेहरे पर एक से ज्यादा तिल होते हैं जो देखने में भद्दे लगते हैं। ऐसे में लड़कियां उन्हें निकालने के लिए क्रीम से लेकर लेजर ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन इसकी बजाए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकती हैं। घरेलू उपाय बिना किसी साइड-इफेक्ट के तिल को निकालने में मदद करते हैं।

सबसे पहले जानिए Moles क्या हैं?

तिल संचित वर्णक कोशिकाएं होती हैं जो त्वचा पर काले धब्बे के रूप में दिखाई देती हैं। वे त्वचा की ऊपरी और निचली परतों में विकसित होते हैं। तिल आमतौर पर चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों पर होते हैं। कुछ मामलों में, वे नाखूनों के नीचे, खोपड़ी और पैर की उंगलियों पर भी हो सकते हैं। ज्यादातर लोगों की त्वचा पर कहीं न कहीं 10 से 40 तिल होते हैं।

PunjabKesari

अब जानते हैं तिल को हटाने के कुछ असरदार घरेलू उपाय...
लहसुन

जब तिल हटाने की बात आती है तो लहसुन सबसे आम उपायों में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लहसुन में कई एंजाइम होते हैं जो तिल के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं को हटा सकते हैं। इसके लिए रोजाना प्रभावित एरिया पर लहसुन का पेस्ट लगाएं।

आयोडीन

अंदर की कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए आयोडीन भी फायदेमंद है। इसके लिए तिल के आस पास की त्वचा पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन लगाएं और फिर थोड़ी-सा आयोडीन डालें। नियमित ऐसा करने से आपको फर्क देखने को मिलेगा।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद मैलिक और टार्टरिक एसिड कुछ ही हफ्तों में तिल को पूरी तरह से खत्म कर देते हैं। इसके लिए रूई पर एसीवी लगाकर तिल पर लगाकर छोड़ दें। नियमित ऐसा करने से आपको फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

अरंडी का तेल

एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे तिल पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। यह पैक तिल को सुखाकर निकाल देगा।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है, -जो तिल को सुखाने में मदद करते हैं। इसे तिल पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ध्यान रखें कि इसे बाकी त्वचा पर सीधे ना लगाएं।

PunjabKesari

Related News