21 JUNFRIDAY2024 1:52:55 AM
Nari

गर्दन के कालेपन से पाना है छुटकारा? ये घरेलू उपाय कर देंगे चांद सा सफ़ेद

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 19 May, 2024 05:16 PM
गर्दन के कालेपन से पाना है छुटकारा? ये घरेलू उपाय कर देंगे चांद सा सफ़ेद

नारी डेस्क: चमकता चेहरा और गर्दन काली? सोचकर ही कितना भद्दा लगता है न, लेकिन ये सच भी हो सकता है। कई लोग अपने चेहरे का तो पूरा ध्यान रखते हैं लेकिन गर्दन पर खास गौर नहीं करते, जिसकी वजह से चेहरे की तुलना में गर्दन का रंग धीरे-धीरे काला पड़ने लगता है। ये न सिर्फ हमारी खूबसूरती में खलल डालता है बल्कि हमें लोगों के सामने शर्मिंदगी का करण भी बनता है। ऐसे में हम आपके लिए इस परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलू उपचार लाएं हैं। इन्हें अपनाने के बाद आपकी गर्दन एक दम साफ़ और चमक जाएगी। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में -

कच्चे दूध का इस तरह करें इस्तेमाल 

एक कप कच्चा दूध लें, इसमें रुई का टुकड़ा डुबोएं तथा अपनी गर्दन के उस भाग पर लगाएं, जहाँ आपको काली त्वचा दिख रही हो। इसका प्रयोग कई बार करें। आप यह देख पाएंगे कि दूध का रंग सफ़ेद से काला होता जा रहा है। 

PunjabKesari

ग्वारपाठे की मदद से कालेपन से छुटकारा

ग्वारपाठे के छील कर उसके गुद्दे को गर्दन पर धीरे धीरे लगाय, 20 मिनट बाद ठन्डे पानी से साफ़ कर ले, ऐसा कुछ दिन करें और आप पाहेंगे की आपकी काली गर्दन गोरी होने लग गई है।

आलू का रस भी है मददगार 

आलू के रस से भी आप अपनी काली गर्दन को गोरा कर सकतें है, काचें आलू का रस या फिर कच्चा आलू भी आप गर्दन पर लगा सकतें है, कुछ देर गर्दन पर लगाय रखने के`बाद ठन्डे पानी से धो ले, हफ्ते में दो बार इस प्रयोग को कर सकतें है।

PunjabKesari

केले और जैतून को मिला कर लगाने से मिलेगा निजात 

एक ज्‍यादा पका केला लेकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्‍ट में कुछ बूंदे जैतून तेल मिलाकर इसे अपनी गर्दन पर 10 मिनट के लिये लगा लें। 10 मिनट के बाद अपनी गर्दन को धोकर पानी को थपथपाते हुए सुखा लें। गले की त्वचा में निखार लाने के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

टमाटर भी दिलाएगा छुटकारा 

इस उपचार के लिए टमाटर का एक भाग काटें और इसके रसभरे भाग को अपनी गर्दन के उस हिस्से पर रगड़ें, जिस जगह पर कालापन पड़ गया है। इसका प्रयोग करने के 20 मिनट बाद तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे सादे पानी से धो लें।

PunjabKesari

Related News