29 APRMONDAY2024 2:06:24 AM
Nari

सर्दी-जुकाम से परेशान है बच्चा तो Parents घर पर इस तरह करें देखभाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Jan, 2023 12:43 PM
सर्दी-जुकाम से परेशान है बच्चा तो Parents घर पर इस तरह करें देखभाल

सर्दियों में वायरल बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ता है खासकर मौसम का असर बच्चों पर सबसे पहले होता है। सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी समस्याएं भी बच्चे को घिरने लगती हैं ऐसे में पेरेंट्स की बच्चों के प्रति जिम्मेदारी ज्यादा बढ़ जाती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, बच्चे को जुकाम जैसे समस्या होने पर नाक बंद होना, गले में खराश, खांसी और बच्चे को थकान हो जाती है। यदि आप बच्चे को खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से राहत दिलवाना चाहते हैं तो इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

बच्चे को सर्दी-जुकाम से ऐसे दिलवाएं राहत

. फ्लू के कारण कई बच्चों को खांसी-जुकाम के साथ-साथ फीवर, उल्टी-दस्त जैसी समस्या भी हो सकती है। इसके कारण बच्चे के शरीर में पानी की कमी भी होने लगती है। इसलिए ऐसे समस्या होने पर आप बच्चे को भरपूर मात्रा में पानी पिलाएं। 

PunjabKesari

. ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें, घर पर ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करके आप बच्चे के नाक को राहत दिलवा सकते हैं। इसके अलावा आप बच्चे को स्टीम भी दिलवा सकते हैं। 

क्या होते हैं फ्लू के लक्षण? 

. फ्लू खासकर बच्चे को चपेट में ले सकता है और इसके कारण बुखार भी हो सकता है।

PunjabKesari

. गुनगुने नमक के पानी से गरारे करवाएं। नमक के पानी से बच्चे को गले को आराम मिलेगा। इससे बच्चे को बलगम नहीं जमती। 

. बच्चे को फ्लू होने पर उसे घर में ही रखें और आराम करने दें। बच्चे को फ्लू से लड़ने और बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए बेड रेस्ट बहुत ही जरुरी है। 

PunjabKesari

.  बच्चे के शरीर को हाइड्रेटेड रखें। तरल पदार्थ किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। आप बच्चे को पानी, सूप या काढ़ा जैसी चीजें दे सकते हैं। 

इन घरेलू नुस्खों से दूर करें सर्दी-जुकाम 

. बच्चे को आप हर्बल टी या गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर दे सकते हैं। शहद बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, इससे नाश्ते के तौर पर आप ब्रेड पर स्प्रेड पर तौर पर सकते हैं। परंतु 12 महीने से कम उम्र के शिशु को शहद न खिलाएं। 

PunjabKesari

. आप गुनगुने पानी या फिर नमक के पानी के भी बच्चे को गरारे करवा सकते हैं। 

. अदरक देकर भी आप खांसी शांत कर सकते हैं। अदरक की चाय, एक ताजी अदरक के 1 इंच को टुकड़े को काट लें। 1 कप पानी में 10-15 मिनट में अदरक को उबालें। इसके बाद आप इसका सेवन बच्चे को करवा सकते हैं। 

. अदरक का सेवन करने से गले में जलन, पेट की परेशानी, सीने में जलन जैसी समस्या भी दूर होगी। 

PunjabKesari

. हल्दी वाला दूध बच्चे को दे सकते हैं। 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, जुकाम 7-10 दिनों तक ठीक हो जाती है परंतु यदि इससे भी ज्यादा समय से बच्चा ज्यादा परेशान हो रहा तो आप डॉक्टर की सलाह जरुर लें। 

 

 

Related News