Twitter
You are hereNari

बार-बार फट रहे हैं होंठ तो यूं बनाए इन्हें मुलायम - Nari

बार-बार फट रहे हैं होंठ तो यूं बनाए इन्हें मुलायम - Nari
Views:- Wednesday, September 19, 2018-9:17 AM

फटे होठों के घरेलू उपाय : मौसम में बदलाव आने के कारण होंठ फटने की समस्या आम देखने को मिलती है। होंठ फटने का असर आपके चेहरे की खूबसूरती पर पड़ता है। इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में क्यों न कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर फटे होंठों को मुलायम बनाया जाए।

 

क्‍यों फटते हैं होंठ? 
बारिश के मौसम बदलने के कारण हवाएं सर्द हो जाती है। इसके साथ ही वातावरण में नमी भी कम होने लगती है, जिससे शरीर में पोषक तत्वों, विटामिन-ए, सी तथा बी-2 की कमी हो जाती है। इन्ही पोषक तत्वों की कमी होने के कारण होंठों में दरारें आ जाती है। कई बार तो होंठों से खून भी निकलने लगता है। ऐसे में आपके होंठों को सही देखभाल की जरूरत होती है।

PunjabKesari

ऐसे बनाए होंठों को मुलायम
1. डाइट बदलें
बदलते मौसम के साथ आपको अपनी डाइट में भी बदलाव लाने चाहिए। अपनी डाइट में खट्टे फल, पपीता, टमाटर, हरी सब्जियां, गाजर तथा दूध उत्पाद को शामिल करें। इसके अलावा मसालेदार और तीखे भोजन से दूर रहें।

 

2. भरपूर पीए पानी
इस मौसम में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों या पानी का सेवन करें। इससे शरीर की नमी के साथ-साथ होंठों की नमी भी बनी रहेगी।

PunjabKesari

3. तेल से करें होंठों की मालिश
मैरियल, जैतून, बादाम या किसी भी ऑर्गन ऑयल से होंठों की मालिश करें। इससे आपके फटे होंठों की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। इससे होंठों को पोषण मिलेगा और वह मुलायम बने रहेंगे।

 

4. गुलाबजल
फटे होंठों की प्रॉब्लम दूर करने के लिए गुलाबजल को 15 मिनट तक लगाएं और पानी से धो लें। इसे लगाने पर आपकी होंठों की कमी वापस आ जाएगी।

 

5. चीनी
चीनी में ग्लाइकोलिक और अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड होता है, जिससे नमी बरकरार रहती है। ब्राउन या व्हाइट शुगर से होंठों पर स्क्रब करें। आपकी प्रॉब्लम छू-मंतर हो जाएगी।

PunjabKesari

6. ग्रीन टी
एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर ग्रीन-टी बैग को पानी में डीप करके कुछ देर होंठों पर रखें। इस नुस्खे से आपको कुछ दिनों में ही फर्क नजर आने लगेगा।


 
7. नींबू और शहद
ब्लीचिंग एजेंट गुण होने के कारण यह पेस्ट होंठों का रूखापन दूर करने में मददगार है। 1 टेबलस्पून नींबू का रस और शहद मिक्स करके होंठों की मसाज करें और फिर पानी से धो लें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: