23 APRTUESDAY2024 6:53:28 PM
Nari

उड़त गुलाल लाल भये बदरा…बरसाना में हुरियारों पर खूब पड़े हुरियारिनों के लठ

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Mar, 2023 04:00 PM
उड़त गुलाल लाल भये बदरा…बरसाना में हुरियारों पर खूब पड़े हुरियारिनों के लठ

फागुन की आहट होते ही कृष्ण की नगरी को होली का रंग ऐसा चढ़ता है जो कई दिनों तक छूटता नहीं है। अद्भुत…अद्वितीय और अलौकिक नजारा जो यहां दिखता है वह शायद ही कहीं ओर देखने को मिलता हो। ब्रज में राधा-कृष्ण के पावन प्रेम की प्रतीक लठामार होली की बात ही निराली है।  

PunjabKesari
 मथुरा जनपद में बरसाना की रंगीली गली में बरसाना की हुरियारिनों ने नन्दगांव के हुरियारों पर जमकर लाठियां बरसाईं। इस अद्भुत होली के दृश्य का आनन्द ले रहे देश-विदेश के हजारों पर्यटक तरह-तरह के रंग बरसाते रहे। इस अवसर पर दुनिया के हर कोने से आए श्रद्धालु कृष्ण और राधा के प्रेम की अप्रतिम होली को देखकर झूम उठे। 

 PunjabKesari
गुलाल की आंधी के बीच रंगों की झमाझम बारिश, भीगते तन मन के साथ ढोल नगाड़ों की धुन पर थिरकते हुरियारे और हुरियारिन, लठ बरसातीं नंदगांव की हुरियारिन तो ढाल से बचाव करते बरसाने के हुरियारे। यहां का माहौल कुछ अलग ही हाेता है। 

PunjabKesari
बरसाना मेंं जैसे ही लाठियों से स्नेह के रंग बरसना शुरु होते हैं वैसे ही आस- पास के लोग होली की मस्ती में सराबोर हो जाते हैं। बरसाना की रंगीली गली में ध्वज पताका के आते ही हुरियारिनों की लाठियां हुरियारों पर बरसने लगती है। 

PunjabKesari
 लठामार होली के इस रंग को देखने के लिए देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोग बरसाना में पहुंच गए हैं।  कृष्ण की नगरी में श्रद्धालुओं की भीड़ इतनी है कि पैर रखने तक की जगह नहीं है।

PunjabKesari
कहा जाता है  लट्ठमार होली के लिए हुरियारिनें महीनों पहलेही तैयारियों में जुट जाती है। यह लट्ठमार होली नंदगांव और बरसाना में ही परंपरागत और बड़े ही हर्षोल्लास के साथ खेली जाती है। इस दौरान कोई किसी का बुरा नहीं मानता। 

Related News