28 APRSUNDAY2024 4:13:57 AM
Nari

World Health Day: ताकतवर बनेंगे आपके बच्चे, पेरेंट्स जरुर खिलाएं ये हैल्दी सूपरफूड्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Apr, 2023 01:11 PM
World Health Day: ताकतवर बनेंगे आपके बच्चे, पेरेंट्स जरुर खिलाएं ये हैल्दी सूपरफूड्स

बच्चे खाने-पीने में सौ तरह के नखरे दिखाते हैं कोई भी चीज आसानी से बिल्कुल नहीं खाते। ऐसे में उनके शरीर का विकास भी सही ढंग से नहीं हो पाता और पेरेंट्स भी बच्चों की हैल्थ को लेकर चिंतित रहते हैं। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अच्छी डाइट आवश्यक है। यदि उनकी डाइट अच्छी नहीं होगी तो वह शारीरिक रुप से कमजोर होने लगेंगे। खासकर आजकल के बच्चे बाहरी चीजों को ही ज्यादा प्राथमिकता देते हैं जिसके कारण वह कई बीमारियों से भी घिरने लगते हैं। आज पूरे वर्ल्ड में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में इस मौके पर आज आपको कुछ ऐसे फूड्स बताते हैं जो बच्चे को ताकतवर बनाने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

ऐसे फूड्स करें डाइट में शामिल 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बच्चों को रोजाना विटामिन्स, मिनरल्स, फैट और प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करवाना चाहिए। इससे उनके शरीर का भी अच्छे से विकास होता है। खासकर यदि आपके बच्चे शारीरिक रुप से कमजोर हैं तो आप उन्हें घी, मक्खन, दाल, दूध, केला, शकरकंद जैसी सब्जियां खिला सकते हैं। 

हरी सब्जियां 

हरी सब्जियां ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ऐसे में बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए यह बेहद ही फायदेमंद मानी जाती हैं। आलू, मटर, पालक, ब्रोकली और बंदगोभी जैसी चीजों का सेवन आप बच्चों को करवा सकते हैं। इनसे बच्चों के शरीर को पोषण भी मिलेगा। 

PunjabKesari

मलाई वाला दूध 

यदि आपके बच्चे शारीरिक रुप से कमजोर हैं तो आप उनका वजन बढ़ाने के लिए मलाई वाला दूध पिला सकते हैं। इसमें मौजूद फैट बच्चे का वजन बढ़ाएंगे। यदि बच्चे मलाई खाना पसंद नहीं करते तो आप उन्हें शेक या चॉकलेट पाउडर इसमें मिलाकर दे सकते हैं। 

अंडे और आलू 

कमजोर बच्चों का वजन बढ़ाने  के लिए आप उन्हें आलू और अंडा भी खिला सकते हैं। आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स बच्चों के शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा अंडे में प्रोटीन पाया जाता है जो कमजोर बच्चों को वजन बढ़ाने में भी सहायता करता है। 

PunjabKesari

दाल 

प्रोटीन से भरपूर दाल का सेवन बच्चे के शारीरिक विकास के लिए बहुत आवश्यकत है। इसके अलावा दाल के पानी में भी प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है ऐसे में नियमित दाल का सेवन करने से बच्चों के शरीर का विकास होगा। 

घी और मक्खन 

घी और मक्खन में फैट काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में बच्चों को फिजिकली फिट रखने के लिए आप उन्हें इन दोनों चीजों का सेवन करवा सकते हैं। रोटी या परांठे पर आप इन मक्खन लगाकर बच्चों को खिला सकते हैं। वहीं घी बच्चों को दाल में डालकर आप दे सकते हैं। 

PunjabKesari

बनाना शेक 

केले को एनर्जी का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है ऐसे में यदि आपके बच्चे कमजोर हैं तो आप उन्हें बनाना शेक या फिर केला दे सकते हैं। इससे उनका वजन भी बढ़ेगा और उनके शरीर को पोषण भी मिलेगा। 

दही 

बच्चों की डाइट में आप दही को भी शामिल कर सकते हैं, इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण बीमारियां दूर रखने में मदद करेंगे इसके अलावा इसमें प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस भी पाया जाता है जो दिमाग और पेट को हैल्दी रखने में सहायता करता है। यह बच्चे का इम्यून सिस्टम मजबूत करने और पेट संबंधी समस्याएं दूर रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा यदि बच्चों को भूख नहीं लगती तो भी आप उन्हें इसका सेवन करवा सकते हैं। 

PunjabKesari


 

Related News