09 APRTHURSDAY2020 11:05:36 AM
Nari

30 के बाद भी बाल बने रहेंगे काले, घने और शाइनी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Feb, 2020 06:22 PM
30 के बाद भी बाल बने रहेंगे काले, घने और शाइनी

30 के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव दिखाई देते हैं। उन्हीं में से एक है बालों का टूटना, झड़ना और कमजोर होना। ऐसे में जरुरी है समय रहते बालों की ठीक ढंग से देखभाल की जाए ताकि आगे चलकर आपको किसी समस्या का सामना न करना पड़े। आइए जानते हैं बालों के टूटने, झड़ने और सफेद होने से इन्हें कैसे रोका जाए...

 

प्रोटीन

प्रोटीन का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत तरीकों से फायदेमंद है। जब हम प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करते हैं तो इसका असर हमारे बालों पर पड़ता है। हेल्दी, शाइनी बालों के लिए प्रोटीन बहुत जरुरी है। ऐसे में रोजाना अपनी डाइट में अंडा, दूध, पनीर और हरी सब्जियां शामिल करें।

Image result for protein diet,nari

बालों की लेंथ

गिरते टूटते बालों से पीछा छुड़ाने के लिए बालों की लंबाई हमेशा कम रखें। कम का मतलब यह नहीं कि आप ब्लंट या फिर ब्याय कट करवा लें, मगर बालों को ट्रिम जरुर करवाएं। ऐसा करने से बालों को टूटना और झड़ना बहुत जल्द कम होगा।

स्कैल्प की केयर

आपकी स्कैल्प जितनी हेल्दी होगी, आपके बाल उतने हेल्दी और स्ट्रांग बनेंगे। समय-समय पर स्कैल्प की मसाज करें, बाल समय पर धोएं, ताकि बालों मे जमने वाली धूल-मिट्टी साथ-साथ साफ होती रहे।

आयुर्वेदिक शैंपू

कैमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल करने से बाल टूटते और कमजोर होते हैं। साथ ही दिखने में रुखे और बेजान लगते हैं। कोशिश करें आयुर्वेदिक शैंपू बालों के लिए इस्तेमाल करें। हफ्ते में 2 से अधिक बार बाल धोने से परहेज करें।

Image result for shampoo your hair,nari

स्ट्रेस फ्री

बालों के टूटने और जल्द सफेद होने की एक वजह तनाव भी है। तनाव लेने की वजह से सिर में दर्द और बालों का टूटना और जल्दी सफेद होना आम बात है। ऐसे में बालों की इस परेशानी से बचने के लिए स्ट्रेस फ्री रहें। अपने तनाव को दूर करने के लिए खुद को व्यस्त रखें।

हेल्दी डाइट

बाहरी केयर के अलावा आप डाइट में हेल्दी चीजें खाएं, जैसे कि एवोकेडो, नट्स, अंडे, बेरी, पालक, फिश, बीज का सेवन बालों की ग्रोथ के लिए काफी लाभदायक है।

खूब पानी

बालों को हेल्दी रखने के लिए आपकी बॉडी का हाइड्रेट होना बहुत जरुरी है, इसलिए दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पिएं। 

Image result for drink plenty of water,nari

 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News