19 JANTUESDAY2021 11:56:59 AM
Nari

Winter Care: ऐसे 8 आहार, जिनपर टिकी है आपकी नेचुरल खूबसूरती

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Nov, 2020 10:24 AM
Winter Care: ऐसे 8 आहार, जिनपर टिकी है आपकी नेचुरल खूबसूरती

दमकती, मुलायम व बेदाग सुदंरता भला किस लड़की को नहीं के लिएअच्छी लगती। इस तो लड़कियां महंगी क्रीम और ट्रीटमेंट करवाने को भी तैयार हो जाती है। मगर, स्किन केयर रूटीन के साथ आपकी खूबसूरत में 60% हिस्सा डाइट का होता है। अगर आप अच्छी डाइट नहीं लेंगे तो चाहे कुछ भी कर लें स्किन प्रॉब्लम्स आपका पीछा नहीं छोड़ेंगी। सर्दियों में तो डाइट पर ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि इस मौसम में सर्द हवा के कारण त्वचा अपना प्रोटेक्टिव लेयर खो देती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए...

बादाम

भीगे हुए बादाम खाने से त्वचा हाइड्रेट रहती है और ड्राई नहीं होती। वहीं इसमें विटामिन ए होता है, जो स्किन पर हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों का असर कम करता है।

PunjabKesari

ग्रीन- टी

एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी ग्रीन टा का सेवन त्वचा को रूखेपन, फाइन लाइन्स, झुर्रियां, झाइयों से बचाने में मदद करता है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज भूनकर खाने से त्वचा को मैग्नीशियम, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे सभी पोषक तत्व मिलते हैं। इससे ना सिर्फ स्किन ग्लो करती है बल्कि एंटी-एजिंग समस्याएं भी नहीं होती।

पालक

सर्दियों में पालक का सेवन सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं। आप पालक का जूस भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

गाजर

सर्दियों में खाई जाने वाली गाजर में विटामिन सी भरपूर होता है, जिससे त्वचा में कोलेजन का स्तर सामान्य रहता है। इससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं और स्किन भी ग्लो करती है।

सालमन मछली

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो सालमन मछली को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो स्किन के लिए बहुत जरूरी है।

अंडे से रखें त्वचा को स्वस्थ

रोजाना 1 अंडा खाने से त्वचा भी स्वस्थ रखती है और सेहत भी। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाता है और त्वचा में कसावट लाता है।

PunjabKesari

एवोकाडो

विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर एवोकाडो त्वचा की यूवी किरणों से रक्षा करता हैं। साथ ही इससे स्किन ग्लो भी करती है। आप एवोकाडो फेस मास्क भी लगा सकती हैं।
 

Related News