27 APRSATURDAY2024 1:46:49 AM
Nari

उम्र के हिसाब से खाएं Balanced Diet, तभी रहेंगे तंदुरुस्त

  • Updated: 18 Dec, 2017 04:58 PM
उम्र के हिसाब से खाएं Balanced Diet, तभी रहेंगे तंदुरुस्त

संतुलित आहार वह होता है, जिसमें विटामिन से लेकर प्रोटीन तक  सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद हो। यहीं पौष्टिक आहार हमारे शरीर में जाकर मांसपेशियों की मुरम्मत व विकास करता हैं। इसी की बदौलत हमारे शरीर को मजबूती और चलने फिरने व अन्य कामों के लिए एनर्जी मिलती है। यह आपके शरीर को बीमारियों से बचाए रखता है। यदि बचपन से ही खाने में संतुलित आहार मिलें तो शरीर का विकास अच्‍छे से होता है लेकिन सभी के लिए एक ही तरह का आहार संतुलित नहीं हो सकता क्योंकि हर किसी की शारीरिक जरूरतें अलग अलग होती है। आहार हमेशा उम्र, लिंग, शरीर संरचना, काम के स्तर व गतिविधि के स्तर पर निर्भर करता है। जैसे बच्चों के लिए अलग तरह के आहार की आवश्यकता होती है जबकि गर्भवती महिला के लिए अलग। वहीं उम्र बढ़ने पर पोषक तत्वों की जरुरतें भी बदलती रहती हैं इसलिए आपको अपने डाइट प्लान के बारे में उचित जानकारी होना बहुत जरूरी है।
PunjabKesari
वैसे शरीर को प्रोटीन, कैल्शियम विटामिन कैलोरी व आयरन आदि की पर्याप्त जरूरत होती हैं चलिए आपको बताएं इन सबके फायदे

1. प्रोटीन 
आपके संतुलित आहार में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होना बहुत जरूरी हैं क्योंकि प्रोटीन शरीर का रॉ मैटेरियल है और सेल्स के निर्माण के लिए यह बहुत आवश्यक है। बच्चों की डाइट में प्रोटीन होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह शरीर को एनर्जी और तंदरुस्ती देता है जो बालावस्था में बहुत आवश्यक है। हालांकि युवावस्था व बुढ़ापे में इसकी आवश्यकता कम हो जाती है। 

प्रोटीन से भरपूर आहार

बादाम, काजू, अनाज मटर,चना, दाल में यह भरपूर होता है। इसके अलावा मांस, मछली, अंडे, दूध, पनीर, छाछ, फलों आदि में भी प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

2. कैल्शियम
हमारा शरीर बचपने से ही 60 प्रतिशत कैल्शियम अवशोषित करता हैं और युवावस्था में 75 से 80 प्रतिशत। दांतों और हड्डियों के निर्माण व मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। इसके अलावा रक्तचाप को नियंत्रित रखने और नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए भी कैल्शियम बहुत जरूरी है। जोड़ों में दर्द व कमजोरी हड्डियों की शिकायत कैल्शियम की वजह से होती है। इन परेशानियों से दूर रहने के लिए आपकी डाइट में कैल्शियम होना बहुत जरूरी है। महिलाओं को कैल्शियम की दोगुनी मात्रा चाहिए क्योंकि पीरियड और प्रसव के दौरान कैल्शियम की काफी खपत हो जाती है।

कैल्शियम से भरपूर आहार
दूध व उससे बने उत्पाद, अंजीर, हरे पत्तेदार सब्जियां, मछली, बादाम, तिल, अंडा आदि में कैल्शियम भरपूर होता है।

3. आयरन
शरीर में रक्त बनाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है। अगर इसकी कमी हो जाए तो खून में लालपन कम हो जाता है जिससे शरीर केसभी हिस्सों को जरूरी आक्सीजन नहीं मिल पाती।

आयरन भरपूर आहार 
आयरन हरी सब्जियों जैसे पालक, साग में भरपूर होता है। इसके अलावा अनाज, चकुंदर, अनार, मटर की हरी फलियों,सूखे मेवे, रेड मीट और अंडे में भी पाया जाता है।

4. विटामिन 
विटामिन हमारे शरीर के  अनेक अंगों को सही ढंग से काम करने में मदद करता है। हमारे शरीर के लिए 13 प्रकार के विभिन्न विटामिन्स की आवश्कयता होती हैं। विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और के, यह सभी विटामिन्स शरीर के लिए बहुत ही जरूरी माने जाते हैं। अगर इनमे से किसी भी विटामिन की कमी हो जाए तो आपकी सेहत खराब हो सकती हैं।

विटामिन से भरपूर आहार
चावल, गेहूं, दूध से बने पदार्थ, मक्‍खन, फल, ताजी सब्जियां, नींबू, ब्रोकली, गाजर, पपीता, कद्दू, नट्स, अंडा, टमाटर, मटर, सेम, दाल आदि में विटामिन पाया जाता है। विटामिन डी के लिए धूप लें और सी फूड खाएं।

5. कार्बोहाइड्रेट 
कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा प्रदान करने वाला एक स्त्रोत है। शरीर में इसकी कमी होने पर कमजोरी और आलस आना शुरू हो जाता है। यह तीन रूपों में हमारे शरीर में शामिल होता है - स्‍टार्च, फाइबर और शुगर।

भरपूर स्त्रोत
चावल, गेहूं, बाजरा, मीठे फल आदि में पाया जाता है। 

6. कैलोरी 
कैलोरी शरीर को गर्मी और एनर्जी देता है।  एक ग्राम प्रोटीन में लगभग 4 कैलोरी, एक ग्राम वसा में 9 कैलोरी और 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट में 4 कैलोरी पाई जाती है।

- वंदना डालिया

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें Nari App

Related News