28 APRSUNDAY2024 11:49:43 PM
Nari

किशमिश का पानी है मिनरल्स और विटामिन से भरपूर, रोज पीने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 27 Oct, 2022 04:25 PM
किशमिश का पानी है मिनरल्स और विटामिन से भरपूर, रोज पीने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

किशमिश की गिनती सेहत के लिए सबसे अच्छे सूखे मेवों में होती है। इसके सेवन के भी कई अलग-अलग तरीके हैं। कोई किशमिश सूखी खाता है, कोई भिगोकर तो कोई किसी डिश या सलाद आदि में डालकर। लेकिन, क्या कभी आपने किशमिश का पानी पिया है? अगर नहीं, तो अब जान लीजिए किशमिश का पानी पीने के कमाल के फायदे। 

किशमिश का पानी ऐसे करें तैयार

तकरीबन 2 कप पानी को उबालकर उसमें 150 ग्राम तक किशमिश डालकर गैस बंद कर दीजिए। इसे रातभर रखिए और अगली सुबह पीजिए। अगर आप दिन के समय किशमिश का पानी बना रहे हैं तो इसे 5 से 6 घंटे तक बनाकर रखने के बाद ही पीएं।

वजन कम करने में सहायक 

शरीर को एक्स्ट्रा कैलोरी और फैट को पिघलाने में किशमिश का पानी असरदार है। इसमें नेचुरल शुगर और ग्लूकोज की अच्छी मात्रा है जो शरीर को ऊर्जा भी देती है। इसका मतलब है कि किशमिश का पानी पीने से आपका वजन भी कम होगा और कमजोरी या थकान भी महसूस नहीं होगी।

PunjabKesari

एसिडिटी से छुटकारा

किशमिश का पानी पेट की समस्याओं को दूर करने में बेहद असरदार है। अगर आप एसिडिटी से अक्सर परेशान रहते हैं तो आपको किशमिश का पानी जरूर पीना चाहिए। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अच्छे गट बैक्टीरिया की मदद करते हैं।

इम्यूनिटी करे मजबूत

अक्सर कमजोर इम्यूनिटी की वजह से लोगों को कई प्रकार की बीमारियां भी घेर लेती है। लेकिन इम्यूनिटी को मजबूत रखने में किशमिश का पानी एक अच्छा ऑप्शन रहता है। क्योंकि किशमिश में विटामिन सी और बी दोनों पाए जाते हैं, इसके अलावा किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी रहते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं।

PunjabKesari

 

 हड्डियों को रखे मजबूत

किशमिश में कैल्शियम की मात्रा काफी पाई जाती है, जो हमारे हड्डियों को मजबूत बनाता है। किशमिश वाले पानी का रोजाना सेवन से आपको हड्डी संबंधित समस्या होने का कम खतरा हो सकता है।

PunjabKesari

 

 


शरीर से निकलते हैं टॉक्सिन 

किशमिश का पानी पीने पर शरीर से गंदे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। आप इस पानी को डिटॉक्स ड्रिंक की तरह एक हफ्ते पी सकते हैं। आपको अपनी स्किन और सेहत पर इसका असर दिखने लगेगा।


अनिद्रा होती है दूर 

जिन लोगों को रात में सोने में दिक्कत होती है वे किशमिश का पानी पी सकते हैं। इसमें मेलाटोनिन होता है जो अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

Related News