30 NOVMONDAY2020 2:05:32 AM
Nari

Corona Virus: हल्दी-लहसुन करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी रहेगी मजबूत

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 04 Apr, 2020 05:41 PM
Corona Virus: हल्दी-लहसुन करें डाइट में शामिल, इम्यूनिटी रहेगी मजबूत

कोरोना ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। यह वायरस तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रहा है। बात अगर आंकड़े कुछ करें तो यह वायरस पूरी दुनिया से 1000 लोगों को डेली अपनी चपेट में ले रहा है। पूरे विश्व के डॉ. और वैज्ञानिक इस गंभीर बीमारी की वैक्सीनेशन ढूंढने में लगे हुए हैं। ऐसे में जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हैं। उनके इस वायरस की चपेट में आने के चांसिस ज्यादा हैं।एक्सपर्ट के अनुसार इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डेली रूटीन में लहसुन और हल्दी को शामिल करने की सलाह दी जा रही हैैं। तो चलिए जानते हैं हल्दी और लहसुन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कैसे मददगार साबित होती है।

लहसुन

लहसुन में विटामिन, कैल्शियम, जिंक, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ते हैं। इसके साथ ही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद मिलती है। रोज़ सुबह खाली पेट लहसुन 1-2 कली कच्ची खाने के बाद 1 गिलास गर्म पानी पीने से फायदा होता है। इसे खाने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ सर्दी- जुकाम, अस्थमा आदि से राहत मिलती है।

PunjabKesari

हल्दी

हल्दी में आयरन, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। ऐसे में यह इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करने में मदद करती है। एक रिसर्च के अनुसार हल्दी के सेवन से फेफड़ों में सूजन की शिकायत नहीं होती है। खाना बनाने में इसका इस्तेमाल करने के साथ रोज रात को सोने से पहले हल्दी को दूध में मिलाकर भी पीना चाहिए। आप चाहें तो 1 कप पानी में 1 टीस्पून हल्दी, 1 टुकड़ा अदरक, 1/2 नींबू का रस, 1/2 टीस्पून दालचीनी डालकर 1-2 उबाल आने के बाद तैयार पानी या चाय का सेवन कर सकते हैं। इसे पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। ऐसे में बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

PunjabKesari

Related News