25 APRTHURSDAY2024 9:15:45 PM
Nari

डेंगू से बचाएगा 1 कप मूंग दाल का पानी, इम्यूनिटी भी होगी स्ट्रांग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Oct, 2019 03:38 PM
डेंगू से बचाएगा 1 कप मूंग दाल का पानी, इम्यूनिटी भी होगी स्ट्रांग

प्रोटीन की पावरहाउस पीली मूंग की दाल न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि इसका सेवन सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉलेट, कॉपर, जिंक और विटामिन्स से भरपूर मूंग की दाल का सेवन शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकता है। वहीं इसका पानी पीकर न सिर्फ आप अपने मोटापा बल्कि कई हैल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं मूंग की दाल के पानी के फायदे और इसे बनाने का तरीका...

 

मूंग दाल का पानी बनाने का तरीका

पीली मूंग का दाल का पानी बनाने के लिए 2 कप पानी गर्म करें। अब इसमें मूंग दाल, हल्का-सा नमक डालकर 2-3 सीटी लगाएं, ताकि दाल अच्छी तरह पक जाए। इसके बाद दाल को मैश करके पानी के साथ इसका सेवन करें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है मूंग दाल का पानी?

मूंग के एक कप पानी में 212 कैलोरीज, 14 ग्राम प्रोटीन, 15 ग्राम फाइबर, 1 ग्राम फैट, 4 ग्राम शुगर, 321 माइक्रोग्राम फॉलेट, 97 मि.ली. मैग्नीशियम, 7 मि.ली. जिंक, 55 मि.ली. कैल्शियम होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी1, बी5, बी6, थियामिन, रेजिस्टेंट स्टार्च और डाइटरी फाइबर भी होता है, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि मूंग दाल का पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

डेंगू से बचाव

आजकल डेंगू की समस्या काफी देखने को मिल रही है। ऐसे में मूंग दाल का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है आप इस इससे बचे रह सकते हैं।

PunjabKesari

बॉडी को करे डिटॉक्स

इससे शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है, जिससे बॉडी साफ होती है। इसके अलावा इसमें मौजूद तत्व लिवर, गॉल ब्लैडर, रक्त व आंतों को भी साफ करता है।

तेजी से करे फैट बर्न

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना इसका सेवन जरूर करें। इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जिससे आपकी भूख कंट्रोल रहती है। साथ ही यह मेटॉबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है, जिससे वेट लूज का प्रोसस तेज होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मूंग दाल का पानी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं। साथ ही इससे एनर्जी भी मिलती है और थकान भी दूर होती है।

पेट के लिए फायदेमंद

मूंग दाल आसानी से पच जाती है और इसके खाने से गैस, एसिडिटी आदि की समस्या भी नहीं होती है।

PunjabKesari

बच्‍चों के ल‍िए हेल्‍दी

मूंग दाल में कई तरह के मिनरल्‍स पाए जाते हैं, जो शिशु के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। दाल का पानी आसानी से पच जाता है इसे पीने से शिशु की इम्‍यून पॉवर बढ़ने के साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है।

स्किन पर आता है ग्लो

मूंग की दाल के पानी में साइट्रोजेन होता है जो शरीर में कोलेजन और एलास्टिन बनाए रखता है। इससे उम्र का असर, जल्‍दी ही चेहरे पर दिखाई नहीं देता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

इससे बॉडी में इंसुलिन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इसे खाने से ब्लड ग्लूकोज कंट्रोल रहता है जिससे डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News