18 APRTHURSDAY2024 3:49:41 AM
Nari

छोटी सी मुलेठी दिलवाएगी खांसी से आराम, इस तरह सेवन करने से मिलेगा फायदा

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Mar, 2023 06:05 PM
छोटी सी मुलेठी दिलवाएगी खांसी से आराम, इस तरह सेवन करने से मिलेगा फायदा

मौसम ने एकदम से रुख बदलना शुरु कर दिया है। ऐसे में सबसे पहले इसके कारण स्वास्थ्य प्रभावित होता है जिसके चलते सर्दी -जुकाम जैसे इंफेक्शन होने लगती है। इसके अलावा गले में दर्द कफ भी आपको घेर सकते हैं। कई बार तो दवाईयों का सेवन करने से भी समस्या से राहत नहीं मिल पाती। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए समस्या से राहत पा सकते हैं। मुलेठी से बनी चाय गले की इंफेक्शन, खराश और कफ से राहत दिलवाने में मदद करेगी। तो चलिए आपको बताते हैं इस चाय को पीने के फायदे...

 कैसे फायदेमंद है मुलेठी ?

मुलेठी में एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। यह गुण इंफेक्शन और कफ से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। इसके अलावा मुलेठी में ऐसे एंजाइम्स भी पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। वहीं इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शरीर के दर्द और सूजन को दूर करने में काफी सहायक होते हैं। 

PunjabKesari

फेफड़ों के लिए भी फायदेमंद है मुलेठी 

मुलेठी फेफड़ों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। इससे तैयार चाय फेफड़ों में होने वाले इंफेक्शन दूर करने और सांस संबंधी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। फेफड़ों और श्वसन में इंफेक्शन होने के कारण कफ और खांसी की समस्या होती है। ऐसे में आप मुलेठी का सेवन करने समस्या से राहत पा सकते हैं। 

कैसे करें तैयार चाय? 

. सबसे पहले आप करीबन दो कप पानी गैस पर रखें। 
. फिर इस पानी में 1/2 चम्मच मुलेठी पाउडर डालें। 
. इसके बाद इसमें थोड़ा सा अदरक कद्दूकस करके भी डालें। 
. जैसे पानी आधा रह जाए तो इसे गैस से उतार दें। 
. फिर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। 
. मुलेठी की चाय बनकर तैयार है। आप इसका सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं। 

PunjabKesari

इस तरह भी कर सकते हैं मुलेठी का सेवन 

गले की खराश, खांसी और कफ दूर करने के लिए आप मुलेठी के टुकड़े पर शहद लगाकर चूसें। इससे भी आपको गले की समस्या से आराम मिलेगा और आप इंफेक्शन से दूर रहेंगे। 

मुलेठी के पानी से करें गरारे 

मुलेठी से तैयार पानी के साथ खांसी और गले के इंफेक्शन से आराम पा सकते हैं। करीबन दो गिलास पानी लें फिर इसमें मुलेठी कूटकर डालकर गैस पर गर्म कर लें। फिर इसमें चुटकी भर हल्दी डालें जैसे पानी आधा रह जाए तो इसमें 1/4 चम्मच नमक डालें। पानी गुनगुना करके इससे गरारे करें। समस्या से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

Related News