20 AUGSATURDAY2022 8:57:14 AM
Nari

एक नहीं बल्कि कई समस्याएं दूर करेगा किशमिश का पानी

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Jul, 2022 10:47 AM
एक नहीं बल्कि कई समस्याएं दूर करेगा किशमिश का पानी

ड्राई फ्रूट्स भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह शरीर को कई तरह के पोषक तत्व देते हैं। किशमिश भी सूखे मेवों में से एक मानी जाती है। इसका सेवन कई अलग-अलग तरीकों के सात किया जा सकता है। कुछ लोग इसे भिगोकर खाते हैं, कुछ ऐसे ही इसका सेवन करते हैं। लेकिन बहुत से कम लोग जानते हैं कि किशमिश का पानी भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह शरीर को कई सारे पोषण देता है। तो चलिए जानते हैं कि इसका सेवन आप कैसे कर सकते हैं...

PunjabKesari

ऐसे बनाएं किशमिश का पानी 

किशमिश का पानी बनाने के लिए आप सबसे पहले 2 कप पानी उबाल लें। इसके बाद इसमें 150 ग्राम किशमिश डालकर गैस बंद कर दें। रातभर इस पानी को ऐसे ही रहने दें और अगली सुबह आप इसका सेवन कर सकते हैं। यदि आप दिन में किशमिश का पानी तैयार कर रहे हैं तो इसे 5-6 घंटे के लिए रहने दें और फिर ही इसका सेवन करें। 

किशमिश का पानी पीने के फायदे

एसिडिटी होगी दूर 

किशमिश का पानी पेट की समस्याओं के लिए भी बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो आप इसका सेवन अवश्य करें। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट में से बैक्टीरिया दूर करने में सहायता करते हैं।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

किशमिश के पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं। इसका पानी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी की इम्यूनिटी को मजबूत करने में सहायता करता है।

PunjabKesari

शरीर से निकाले टॉक्सिन पदार्थ 

इस पानी का सेवन करने से शरीर में से टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलते हैं। आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए इस ड्रिंक का सेवन हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है।

अनिद्रा करे दूर 

तनाव भरी जिंदगी में बहुत से व्यक्तियों को नींद भी अच्छे से नहीं आ पाती। यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो आप किशमिश  के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला मेलाटोनिन अच्छी नींद के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

वजन करे कम

किशमिश का पानी आपके शरीर में से एक्सट्रा कैलोरी और फैट को पिघलाने में भी मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला नैचुरल शुगर और ग्लूकोज आपके शरीर को एनर्जी देने में भी मदद करता है। इसका सेवन करने से आपका वजन भी कम होगा और कमजोर व थकान भी महसूस नहीं होगी। 

PunjabKesari
 

Related News