21 OCTMONDAY2019 6:58:37 PM
Nari

खाली पेट पीएं गुड़ और जीरे का पानी, कब्ज राहत के साथ मिलेंगे 9 बड़े फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2019 02:37 PM
खाली पेट पीएं गुड़ और जीरे का पानी, कब्ज राहत के साथ मिलेंगे 9 बड़े फायदे

भला ऐसा कौन है जो खुद को फिट एंड हैल्दी न रखना चाहता हो? जिसके लिए लोग तरह-तरह की डाइट व वर्कआउट प्लान फॉलो करते है। मगर आप अपनी रूटीन लाइफ में सिर्फ एक ड्रिंक शामिल करके खुद को स्वस्थ व फिट रख सकते हैं। जी हां, जीरा और गुड़ दोनों ही शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इसमें पाएं जाने वाले खनिज पदार्थ और पोषक तत्व लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में सहायक होते हैं, जिससे खून की कमी भी पूरी होती हैं। इसके अलावा रोजाना सुबह खाली पेट जीरे और गुड़ का पानी पीने से कई फायदे मिलते हैं। चलिए आज हम आपको इस ड्रिंक को बनाने का तरीका और इससे होने वाले 10 फायदों के बारे में बताते हैं। 

 

गुड़ और जीरे का पानी बनाने का तरीका

जीरा और गुड़ का पानी तैयार करने के लिए 1 बाउल पानी उबालें। फिर इसमें 1 चम्मच जीरा और 1 चम्मच गुड़ मिलाकर अच्छे से उबाल लें। बाद में इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें। हल्का गुनगुने होने पर खाली पेट सुबह-सुबह इसका सेवन करें। इससे कई तरह की हैल्थ प्रॉबल्म दूर होगी। 

PunjabKesari, Nari, गुड़ और जीरे का पानी, Cumin and jaggery water Image

गुड़ और जीरा पानी के फायदे 
ब्लोटिंग और कब्ज होगी कम

जीरा और गुड़ का पानी पीने से पेट में ब्लोटिंग और गैस की समस्या कम होती हैं। साथ ही जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है उनके लिए यह पानी किसी वरदान से कम नहीं हैं। 

PunjabKesari,  Nari, गुड़ और जीरे का पानी, bloating Image

पाचन तंत्र मजबूत

सुबह जीरे और गुड़ का पानी पीने से कब्ज, गैस या पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर रहती हैं, इसलिए अपनी रूटीन डाइट में 1 गिलास इस पानी का शामिल करें, ताकि इऩ समस्याओं से निजात मिल सकें। 

 

शरीर की गर्मी कम 

शरीर का तापमान बढ़ जाने से अधिकतर लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में शरीर के तापमान को संतुलित करने में जीरे और गुड़ का पानी काफी मददगार हैं। इससे बुखार और सिरदर्द में आराम मिलता हैं। 

 

वजन कम करने में सहायक

मोटापा आज अधिकतर लोगों की चिंता का कारण बना हुआ है जिसे कम करने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते। अगर आप सभी तरीके आजमाकर थक चुके है तो सुबह खाली पेट गुड़ व जीरे का पानी पीकर देंखे। इससे शरीर से फालतू चर्बी निक जाएगी। 

PunjabKesari, Nari ,weight loss Image

खून होगा साफ

खून में कुछ विषैले पदार्थ आ जाते है जिनका शरीर से बाहर निकलना बहुत जरूरी होता है। उन विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में गुड़ और जीरे का पानी काफी मदद करेगा, जिससे आप हमेशा खुद को ऊर्जावान भी महसूस करेंगे। 


 
अनियमित पीरियड्स में राहत 

अधिकतर महिलाओं को गलत खान-पान की आदतों या कुछ शारीरिक समस्याओं के कारण अनियमित पीरियड्स व मासिक धर्म के दौरान दर्द की शिकायत रहती हैं। ऐसे में रोजाना गुड़ और जीरे वाले पानी का सेवन करने से शरीर में हार्मोंस संतुलित रहते हैं जिससे पीरियड्स रेगुलर आते है और दर्द कम होता हैं।

 

जोड़ दर्द में आराम 

बढ़ती उम्र या सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोगों को जोड़ दर्द की शिकायत रहती है। ऐसे में दवाइयों के सेवन के बजाए इस घरेलू ड्रिंक का सेवन करें। इससे पीठ, कमर व जोड़ दर्द में राहत मिलती हैं। 

PunjabKesari, Nari, joint pain Image

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

यह ड्रिंक शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालकर शरीर को पूरी तरह साफ रखने में मदद करती हैं। वहीं जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उनके लिए भी यह ड्रिंक बेस्ट हैं क्योंकि इससे इंफैक्शन व बार-बार बुखार की शिकायत भी कम होती हैं। 

 

एनीमिया से राहत

अधिकतर महिलाओं को प्रैग्नेंसी या अन्य कई कारणों से खून की कमी यानी एनीमिया की शिकायत हो जाती हैं। ऐसी महिलाओं को अपनी डाइट में गुड़ व जीरे का पानी शामिल करना चाहिए। इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्व खून में मौजूद अशुद्धियों को दूर कर खून की कमी को पूरा कर देते हैं। 

 

दिनभर रखें एनर्जेटिक

इस ड्रिंक में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। सुबह-सुबह 1 गिलास इस ड्रिंक का पानी से पूरा दिन एनर्जेटिक जाता है और दिनभर की थकान छूमंतर हो जाती हैं। 

Related News