25 APRTHURSDAY2024 5:40:51 PM
Nari

तनाव दूर करने से लेकर वजन कम करेगा गुलाब, जानिए इसके 6 चमत्कारी फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Feb, 2023 10:33 AM
तनाव दूर करने से लेकर वजन कम करेगा गुलाब, जानिए इसके 6 चमत्कारी फायदे

आज यानी 7 फरवरी को रोज डे मनाया जा रहा है। रोज डे से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है। इस दिन कपल्स अपने पार्टनर को गुलाब तोहफे के तौर पर देते हैं लेकिन प्यार का प्रतीक होने के साथ-साथ गुलाब स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। यह सबसे पुराने औषधीय पौधों में से एक है। गुलाब के फूल का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। रोज डे के मौके पर आपको गुलाब से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

वजन कम करने में करेगा मदद 

गुलाब की पंखुड़ियों  में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मेटाबॉल्जिम के स्तर को सुधारने में मदद करते हैं इसके अलावा गुलाब की पंखुड़ियां शरीर में से जहरीले पदार्थ बाहर निकालने में भी सहायता करती है। एक गिलास पानी उबाल लें। फिर उसमें 15-20 गुलाब की पंखुड़ियां डालें जब पानी गुलाबी होने लगे तो गैस बंद कर दें। फिर इसमें एक चुटकी दालचीनी और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस चाय को नियमित पीने से आपका वजन कम होगा। 

PunjabKesari

तनान कम करने में करेगा मदद 

गुलाब की पंखुड़ियां स्ट्रेस दूर करने और दिमाग को शांत करने में भी मदद करती है। रिसर्च के अनुसार, गुलाब की पंखुड़ी को नहाने वाले पानी में डालने से तनाव कम होता है और दिमाग को भी रिलैक्स मिलता है। 

इम्यूनिटी होगी मजबूत 

गुलाब के फूल का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और सर्दी-जुकाम ठीक करने में मदद करता है।

PunjabKesari

इंफेक्शन से बचाए 

गुलाब का फूल इंफेक्शन से बचाने में भी सहायता करता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाकर आपके शरीर को संक्रमण से दूर रखने में भी मदद करता है। नियमित रुप से आप गुलाब के फूल का सेवन करके अपने शरीर को इंफेक्शन से बचा सकते हैं। 

विटामिन-सी का स्त्रोत 

गुलाब का पौधा विटामिन-सी का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। विटामिन-सी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद करता है। गुलाब की पंखुड़ियां कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर त्वचा को हैल्दी बनाने में भी मदद करती हैं। 

PunjabKesari

चमकती त्वचा के लिए गुलाब 

बहुत से शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि गुलाब की पंखुड़ियां त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं जो मुहांसे कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा गुलाब त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है। 
 

Related News