26 APRFRIDAY2024 6:04:45 PM
Nari

मानसून में नहीं खराब होंगे बाल, काम आएंगे ये देसी टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Aug, 2019 10:20 AM
मानसून में नहीं खराब होंगे बाल, काम आएंगे ये देसी टिप्स

मानसून में बालों के गिरने की समस्या बेहद आम है क्योंकि उमस के कारण बाल कमजोर व बेजान हो जाते हैं। बारिश का मौसम भले ही आपको सुहावना लगे लेकिन बारिश में भीगने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है क्योंकि यह मौसम बहुत चिपचिपा और ऑयली होता है। इसमें बाल बहुत जल्दी गंदे और ऑयली हो जाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप बारिश में भी अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रख सकते हैं।

 

विनेगर से धोएं बाल

एक कप गुनगुने पानी में 2 टेबलस्पून विनेगर मिलाकर बाल धोएं। इससे बालों में जमा सारी धूल मिट्टी निकल जाएगी और वो चिपचिपे नहीं होंगे। साथ ही इससे बालों का वॉल्यूम भी बरकरार रहेगा।

PunjabKesari

अंडे व शहद का पैक

2 अंडों में 2 टेबलस्पून दही, 1/2 नींबू का रस व 1/2 टीस्पून शहद मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में जड़ से सिरों तक लगाकर मसाज करें और फिर आधे घंटे बाद धो दें। हफ्ते में 2 बार इसका यूज करें। इससे आपके बाल स्वस्थ और मजबूत होंगे।

करी पत्तों का मास्क

मानसून में बालों के गिरने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने हेयर ऑयल में करीपत्ते डालकर उबालें। तेल को ठंडा करके बालों में पर लगाएं। करी पत्तों में बीटा कैरोटिनस प्रोटीन व विटामिन बी पाया जाता है, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है और उन्हें झड़ने से रोकता है।

एवोकाडो व ऑलिव ऑयल

एवोकाडो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए एक पके हुए एवोकाडो में 1 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और 1/4 कप कच्चा दूध मिक्स करें। इसे बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें। इससे आपके बाल शाइनी व स्वस्थ हो जाएंगे।

PunjabKesari

प्रोटीन डाइट

चूंकि बालों की संरचना प्रोटीन से होती है इसलिए अपनी डाइट में संतुलित मात्रा में प्रोटीन शामिल करें। मौसमी फल, हरी सब्जियां, दाल एवं नारियल के पानी का सेवन करें। साथ ही बालों को बांधने के लिए मुलायम रबर बैंड का यूज करें।

मसाज करें

अगर आप कुछ ज्यादा नहीं कर पा रही हैं तो नारियल के तेल को अच्छी तरह से गर्म करें। फिर उसे गुनगुना करके बालों की जड़ों से मसाज करें। 2 घंटे के बाद अपने बालों को शैंपू कर लें। इस तरह से आप बरसात में भी अपने बालों को सुरक्षित रख पाएंगी।

PunjabKesari

कैमिकल ट्रीटमैंट से बचें

मानसून में किसी तरह का कैमिकल ट्रीटमेंट करवाने से बचें। दरअसल, बालों में कैमिकल पर बारिश का पानी गिरने से बहुत खराब रिएक्शन होता है, जिससे बाल डैमेज हो सकते हैं।

हॉट टॉवल स्टीम

मसाज के बाद अपने बालों को हॉट टॉवल स्टीम देना ना भूलें। गुनगुने पानी में टॉवल को भिगोकर एवं निचाड़कर उसमें अपने बालों को अच्छे से लपेट लें। अब 15-20 मिनट के बाद अपने बालों को शैंपू कर लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News