29 APRMONDAY2024 9:26:12 PM
Nari

जानें गर्मियों में कितनी बार करें शैंपू, रोजाना धोने से बाल हमेशा के लिए हो जाएंगे खराब

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Apr, 2024 02:01 PM
जानें गर्मियों में कितनी बार करें शैंपू, रोजाना धोने से बाल हमेशा के लिए हो जाएंगे खराब

गर्मियों में हमारे त्वचा और बाल दोनों खराब हो जाते हैं। स्किन पर तो हर किसी का ध्यान जाता है लेकिन बालों पर अक्सर महिलाएं बिल्कुल भी ध्यान नहीं देती। गर्मी में बालों में पसीने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं, जिससे कई लोग जल्दी जल्दी लोग अपने बाल धोने लगते हैं। गर आप भी ऐसा करते हैं तो ये बालों की सेहत के लिए ठीक नहीं है। बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। ऐसे में इसी गलती को ठीक करने के लिए हम आपके पास आए हैं। हम आपको आज बताएंगे कि आपको कितने समय के बाद बालों को शैंपू करना चाहिए और रोजाना बालों को धोने से किस तरह के नुक्सान हो सकते हैं-

PunjabKesari

रोज बालों को शैंपू करने के नुकसान

रोज शैंपू करने से बालों में सेबम की कमी हो जाती है। ये बालों में पाया जाने वाला नेचुरल ऑयल होता है। जो स्काल्प ग्लैंड से निकलता है। ये ऑयल ही बालों को गंदगी से प्रोटक्ट करता है। इससे बालों में मॉइश्चर बना रहता है। बाल और स्कैल्प दोनों को सुरक्षित रखने में ये ऑयल मदद करता है। लेकिन रोजाना शैंपू करने से ये ऑयल कम होने लगता है। इससे बालों को नुकसान पहुंचता है।

PunjabKesari

गर्मी में कितनी बार बाल धोने चाहिए?

गर्मी में बाल पसीने से चिपचिपे हो जाते हैं ऐसे में आप हफ्ते में 2-3 बार बालों को शैंपू से वॉश कर सकते हैं। हालांकि बालों को शैंपू करना आपके बालों के टाइप पर भी निर्भर करता है। रोजाना बालों को धोने से बाल धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं। लड़कों को भी रोजाना शैंपू करने से बचना चाहिए। बालों को माइल्ड शैंपू से ही वॉश करें। कोशिश करें शैंपू से पहले बालों में अच्छी तरह से तेल लगा लें। इससे बाल सिल्की और हेल्दी बने रहेंगे।

Related News