27 APRSATURDAY2024 9:31:57 AM
Nari

होली के रंगों से बचाएं अपने बाल, Expert के बताए इन टिप्स से करें Hair Care

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Mar, 2024 03:23 PM
होली के रंगों से बचाएं अपने बाल, Expert के बताए इन टिप्स से करें Hair Care

होली जैसे जीवंत उत्सवों को अपनाना या नए हेयर कलर के साथ प्रयोग करना आपके व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने का एक रोमांचक तरीका हो सकता है। फिर भी, इस बात का ध्यान रखना ज़रूरी है कि ऐसी गतिविधियाँ आपके बालों के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव डाल सकती हैं। उत्सव के बाद, आपको अपने बाल सामान्य से थोड़े ज्यादा रूखे लग सकते हैं। इन त्योहारों के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले रंग अपनी रासायनिक संरचना के कारण आपके बालों को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन चिंता न करें, उचित प्री- और पोस्ट-केयर के साथ, आप अपने बालों की प्राकृतिक चमक और जीवंतता को पुनर्जीवित कर सकते हैं। अपने बालों को पोषण देने वाले डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट से लाड़-प्यार करके और कोमल उत्पादों का उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके बाल रंगीन त्योहारों के बाद भी लंबे समय तक स्वस्थ और चमकदार बने रहें। गोदरेज प्रोफेशनल के नेशनल टेक्निकल हेड शैलेश मूल्या ने आपके लिए होली से पहले और बाद में बालों की देखभाल करने का एक बेहतरीन तरीका बताया है।

PunjabKesari

होली से पहले बालों की देखभाल के टिप्स

लीव-इन ऑयल का इस्तेमाल करें

 होली खेलने से पहले अपने बालों में पर्याप्त मात्रा में लीव-इन ऑयल लगाएं। यह आपके बालों और रंगों के बीच एक अवरोध पैदा करेगा, जिससे बाद में रंगों को धोना आसान हो जाएगा। केराकेयर मैकाडामिया ऑयल आपके बालों को मुलायम, चिकने और चमकदार बनाने में मदद करता है।

अपने बाल बांधें

उत्सव के दौरान बालों को उलझने या क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए उन्हें बन या ब्रेड में बांध लें।

PunjabKesari

बालों को ढकें

रंगों के हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए अपने बालों को स्कार्फ, रूमाल या टोपी से ढकें। 

होली के बाद बालों की देखभाल के टिप्स

अपने बालों को ठंडे पानी से धोएं

रंगों से खेलने के बाद, पिगमेंट को हटाने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपने बालों को धो लें। ठंडा पानी आपके बालों से प्राकृतिक तेलों को हटाए बिना रंग के कणों को हटाने में मदद करता है। अपने बालों को और अधिक नुकसान से बचाने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करना सुनिश्चित करें।

हीट स्टाइलिंग से बचें

होली खेलने के तुरंत बाद ब्लो ड्रायर और स्ट्रेटनर जैसे हीट स्टाइलिंग उपकरणों का इस्तेमाल करने से बचें। इससे आपके बाल और भी ज़्यादा खराब हो सकते हैं।

PunjabKesari

शैम्पू से हाइड्रेट करें

कोई भी शैम्पू नहीं, बल्कि होली के बाद आपके बालों की देखभाल की दिनचर्या में रंगों के कारण होने वाले सूखेपन से निपटने के लिए हाइड्रेटिंग तत्व होने चाहिए, जैसे कि प्रोबायो हनी मॉइस्चर शैम्पू, जो आपके स्कैल्प को साफ करने और आपके बालों को गहन हाइड्रेशन प्रदान करने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

मास्क से नमी प्रदान करें

अपने बालों को हाइड्रेटिंग शैम्पू से धोने के बाद, अगला कदम है इसे मास्क से लाड़-प्यार करना जो आपके बालों में नमी को लंबे समय तक बनाए रखता है। मेरी सलाह है कि शहद युक्त मास्क का इस्तेमाल करें क्योंकि शहद आपके स्कैल्प और बालों के लिए अद्भुत लाभ प्रदान करता है, जिसमें एक प्रभावी क्लींजर होना भी शामिल है क्योंकि इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं।

PunjabKesari

रंगों का त्योहार होली उत्साह और जोश से भरा एक आनंदमय अवसर है, लेकिन यह आपके बालों पर भारी पड़ सकता है। अंत में, होली के रंगों से अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए शैलेश के विशेषज्ञ सुझाव निस्संदेह आपके बालों की रक्षा करेंगे और रंगों से होने वाले किसी भी संभावित नुकसान को कम करेंगे। तो, चिंता न करें, बस होली की भावना में डूब जाएं। रंगों और हंसी से भरे एक सुरक्षित और आनंदमय उत्सव के लिए यहां है। 
 

Related News